शिवगंगा के पैसेंजर्स के शोर पर मनौरी में रोकी गई ट्रेन

हॉट एक्सल से निकल रहा था धुआं और चिंगारी, की गई मरम्मत

ALLAHABAD: दिल्ली से मंडुवाडीह जा रही शिवगंगा एक्सप्रेस बुधवार की सुबह बर्निग ट्रेन बनने से बच गई। हॉट एक्सल की वजह से ट्रेन के स्लीपर कोच का पहिया जाम हो गया और तेज धुआं के साथ चिंगारी निकलने लगी। पैसेंजर्स के शोर मचाने पर ट्रेन मनौरी में रोकी गई। मरम्मत कर ट्रेन को रवाना किया गया। इस दौरान करीब आधे घंटे तक दिल्ली-हावड़ा रूट की डाउन लाइन बाधित रही।

अचानक धुंआ देख अफरा-तफरी

12560 शिवगंगा एक्सप्रेस बुधवार की सुबह करीब 7.17 बजे सैयदसरावां स्टेशन को क्रॉस कर आगे बढ़ी ही थी कि अचानक स्लीपर कोच एस-4 के पहिए से धुआं उठने लगा और चिंगारी निकलने लगी। ट्रेन से धुंआ निकलता देख पैसेंजर्स में अफरा-तफरी मच गई। इसकी सूचना गार्ड ने तत्काल ड्राइवर को दी और कंट्रोल को मैसेज किया।

गार्ड ने दी कंट्रोल को सूचना

मनौरी स्टेशन पर 7.22 बजे ट्रेन रोकी गई। एस-4 में सवार पैसेंजर्स डर के मारे प्लेटफार्म पर आ गए। थोड़ी देर में ही इंजीनियर्स की टीम भी मौके पर पहुंच गई। मरम्मत का काम शुरू हुआ और आधे घंटे में खराबी दूर कर ली गई। इस दौरान करीब आधे घंटे तक डाउन लाइन बाधित रहा। लूप लाइन से ट्रेनों को गुजारा गया।

शिवगंगा के पहिए में हाई फ्रिक्शन कम्पोजिट टाइप के ब्रेक ब्लाक लगे हैं। लगातार ब्रेकिंग एवं इमरजेंसी ब्रेकिंग से ऐसा हो गया था। इसे तुरंत कंट्रोल कर लिया गया। यात्री और ट्रेन दोनों सुरक्षित हैं।

विजय कुमार, सीपीआरओ, एनसीआर