- पेंट्री कार वैगन का स्प्रिंग सॉकर टूटने से निकली चिंगारी

- इलाहाबाद जंक्शन पर रेल कर्मियों की पड़ी नजर तो बदला गया कोच

- तीन घंटे तक जंक्शन पर खड़ी रही पुरुषोत्तम

ALLAHABAD: हाईटेक एलएचबी कोच लगाए जाने के बाद भी गुरुवार को पुरी से नई दिल्ली जा रही क्ख्80क् पुरुषोत्तम एक्सप्रेस के पेंट्री कार कोच का स्प्रिंग सॉकर टूट गया। जिससे पहिये जाम होने व चिंगारी और धुआं निकलने से ट्रेन में सवार सैकड़ों पैसेंजर्स में हड़कंप मच गया। ट्रेन को इलाहाबाद जंक्शन पर रोक कर पेंट्री कार को हटाया गया। यह तो संयोग ही था कि पैसेंजर्स के साथ ही रेल कर्मियों की टूटे सॉकर पर नजर पड़ गई, नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था।

मुगलसराय के बाद लगने लगे थे झटके

अपने निर्धारित समय से घंटों लेट चल रही पुरी से नई दिल्ली जा रही पुरुषोत्तम एक्सप्रेस गुरुवार की सुबह मुगलसराय जंक्शन पहुंची। ट्रेन में सवार पैसेंजर्स की मानें तो मुगलसराय जंक्शन से रवाना होने के बाद पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में झटके लगने शुरू हो गए थे। ट्रेन जैसे ही रफ्तार पकड़ती, झटका तेज हो जाता।

निकल रही थी चिंगारी

चलती ट्रेन में झटका लगने पर पैसेंजर्स ने जब ट्रेन के बाहर झांक कर देखा तो पेंट्री कार कोच के पास से बीच-बीच में जहां तेज चिंगारी निकल रही थी, वहीं धुंआ भी निकल रहा था। जैसे-जैसे ट्रेन स्पीड पकड़ती चिंगारी और तेजी से निकलने लगती। पुरुषोत्तम एक्सप्रेस जैसे ही इलाहाबाद जंक्शन पहुंची, ट्रेन में सवार पैसेंजर्स ने रेल कर्मियों को चिंगारी निकलने की जानकारी दी।

एक घंटे की मेहनत के बाद हटाया गया कोच

करीब साढ़े बारह बजे पुरुषोत्तम एक्सप्रेस इलाहाबाद जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर तीन पर पहुंची। पैसेंजर्स की सूचना पर स्टेशन मैनेजर रेल कर्मियों के साथ जंक्शन पर पहुंची। जांच की गई तो थोड़ी देर बाद पता चला कि पेंट्री कार का स्प्रिंग सॉकर टूटा हुआ है। पहले मरम्मत का प्रयास हुआ, लेकिन मरम्मत संभव न होने और खतरा महसूस होने पर पेंट्री कार कोच को ही अलग करने का निर्णय लिया गया। करीब एक-डेढ़ घंटे की मेहनत के बाद पेंट्री कार कोच को पुरुषोत्तम एक्सप्रेस से हटाया गया। जंक्शन पर ट्रेन पहुंचने, फॉल्ट ढूंढने और कोच को हटाने में करीब तीन घंटे का समय लग गया। इस दौरान पुरुषोत्तम एक्सप्रेस प्लेटफार्म नंबर तीन पर ही खड़ी रही। ट्रेन के घंटों लेट होने से पैसेंजर परेशान हो उठे।

बगैर पेंट्री कार के ही रवाना हुई ट्रेन

स्प्रिंग का सॉकर टूटने से पुरुषोत्तम एक्सप्रेस से पेंट्री कार कोच हटाकर ट्रेन तो रवाना कर दिया गया। लेकिन इससे ट्रेन में सवार पैसेंजर्स को परेशानी का भी सामना करना पड़ा। क्योंकि इलाहाबाद से दिल्ली के लिए रवाना हुई ट्रेन में पेंट्री कार जो नहीं था।

पुरी से नई दिल्ली जा रही पुरुषोत्तम एक्सप्रेस जब इलाहाबाद पहुंची तो रेल कर्मियों ने पेंट्री कार कोच का स्प्रिंग सॉकर टूटा हुआ पाया। जिसके बाद तत्काल निर्णय लेते हुए पेंट्री कार कोच को ही हटा दिया गया, ताकि कोई दुर्घटना न होने पाए।

एसके श्रीवास्तव

पीआरओ

इलाहाबाद डिविजन