- बाइक तोड़ने के समझौते में दागी गोली

- जीएमसी में ठेकेदारी करता है घायल लुटूर

GORAKHPUR : डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी के मेन गेट पर छात्रों ने गोली चलाई. करीब चार माह पूर्व बाइक कूचने के विवाद में ठेकेदार को गोली मार दी. हमले के दौरान घायल युवक ने गोली चला रहे छात्र को पकड़ लिया. उसको सड़क पर पटककर पीटा. सीने में गोली लगने से घायल ठेकेदार को पुलिस ने डिस्ट्रिक्ट हास्पिटल पहुंचाया. वहां हालत गंभीर बताकर डॉक्टर्स ने उसे मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया. फायरिंग की घटना को पुलिस-प्रशासन ने गंभीरता से लिया. प्रशासनिक अफसरों की मौजूदगी में यूनिवर्सिटी हॉस्टल की तलाशी ली गई.

बातचीत के दौरान अचानक लुटूर पर दागी गोली

चिलुआताल एरिया के सिहोंरवा का अविनाश उर्फ लुटूर नगर निगम की ठेकेदारी करता है. सैटर्डे दोपहर करीब दो बजकर क्0 मिनट पर वह यूनिवर्सिटी गेट पर गया. उसके साथ गौरव कुमार, कमलेश यादव सहित कई लोग थे. वहां बातचीत के दौरान लाल पल्सर से दो युवक आ गए. पल्सर सवारों से अचानक कहासुनी हो गई. इसके बाद पल्सर सवारों ने गोली दाग दी. अविनाश के सीने में दाहिनी तरफ गोली लगी. लेकिन अविनाश ने हिम्मत दिखाकर गोली चला रहे लोगों को दबोचने की कोशिश की. भीड़ जुटी तो दोनों पकड़े गए. उनके पास से असलहा भी बरामद हुआ. घायल को हास्पिटल भेजकर पुलिस ने दोनों से पूछताछ की. पकड़े गए युवक की पहचान खजनी एरिया के हरनहीं निवासी प्रिंस और राजघाट एरिया के खूनीपुर निवासी शत्रुजीत के रूप में हुई. प्रिंस रुस्तमपुर में किराये का कमरा लेकर रहता है. यूनिवर्सिटी में प्रिंस बीए थर्ड ईयर और शत्रुजीत सेंट एंड्रयूज कालेज में बीए सेकेंड ईयर का स्टूडेंट है. दोनों को पकड़कर पुलिस थाने ले गई. वहां पुलिस-प्रशासन के अफसरों ने दोनों से पूछताछ की.

बाइक कूचने की पंचायत के बाद से चल रहा था विवाद

यूनिवर्सिटी के संतकबीर हास्टल रुम नंबर फ्भ् कमलेश यादव के नाम से अलॉट है. सहजनवां एरिया के कुआवल खुर्द निवासी कमलेश के मित्र अविनाश तिवारी उर्फ लुटूर, अनुज सिंह, गौरव, सहित कई लोग हैं. करीब चार माह पूर्व हॉस्टल कैंपस में बीए थर्ड ईयर के स्टूडेंट अनुज सिंह से कुछ लोगों की मारपीट हो गई. मनबढ़ों ने अनुज की बाइक कूंच दी. इस मामले में प्रिंस का नाम सामने आया. दोनों पक्षों के बीच पंचायत हुई कि मामला पुलिस के पास न जाए तो प्रिंस सिंह बाइक की कीमत चुका देंगे, लेकिन प्रिंस सिंह ने रुपए देने से मना कर दिया. इसको लेकर कई बार विवाद हुआ. फ्राइडे को दोनों पक्षों में दो बार पंचायत हुई. दोनों पक्षों के परिचित विनय पांडेय ने भी समझौते की कोशिश की लेकिन बात नहीं बनी. गाली गलौज के दौरान एक दूसरे को देख लेने की बात हो गई. पुलिस का कहना है कि सैटर्डे को तीसरी बार पंचायत बुलाई गई. अविनाश तिवारी अपने मित्र कमलेश यादव, अनुज सिंह, सहित कुछ लोगों के साथ बात कर रहा था. आरोप है कि तभी प्रिंस अपने मित्र शत्रुजीत के साथ बाइक से पहुंचा. दोनों बाइक से उतरकर बात करने लगे. अचानक ही प्रिंस ने गोली दाग दी. गोली लुटूर के दाहिने तरफ सीने में जा धंसी. हिम्मत दिखाते हुए लुटूर ने आरोपी को पकड़कर पीटना शुरू कर दिया.

एक बजे कचहरी में घूम रहा था लुटूर

ठेकेदार लुटूर दोपहर एक बजे कचहरी में घूम रहा था. अचानक फोन आने पर वह इंदिरा बाल बिहार से यूनिवर्सिटी गेट पर पहुंच गया. तभी यह चर्चा हुई कि उनको जानमाल की धमकी दी जा रही है. कहीं दूसरे पक्ष के लोग गोली न मार दे. तभी पंचायत के लिए मोबाइल पर बात हुई. गोली चलने से भगदड़ मच गई.पुलिस का कहना है कि आरोपी युवकों को मौके पर दौड़ाकर दबोच लिया. उनकी बाइक और असलहा बरामद हो गया. हालांकि एसपी सिटी ने कहा कि जांच पड़ताल के बाद जानकारी दी जाएगी. उधर मेडिकल कॉलेज में एडमिट लुटूर की हालत डॉक्टर्स ने गंभीर बताई.

मेरा बेटा तो कोचिंग करने गया था

गोली मारने के आरोपी शत्रुजीत के पिता कैंट थाना पर पहुंचे. उन्होंने अपने बेटे को बेकसूर बताते हुए छोड़ने की बात एसपी सिटी से की. हालांकि एसपी सिटी ने उनको थाने से हटने को कहा. एसपी सिटी की बेरुखी देखकर शत्रुजीत के पिता रूंआसे हो गए. बताया कि उनका बेटा सिविल लाइंस में कोचिंग पढ़ता है. वह बाइक लेकर कोचिंग पढ़ने गया था. पुलिस ने उनके बेटे को बेवजह पकड़ लिया है.

यूनिवर्सिटी गेट के सामने गोली चलाने की घटना काफी गंभीर है. इस प्रकरण की बारीकी से जांच की जाएगी. इस मामले में जिसका भी नाम सामने आएगा. उसके खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज करके कार्रवाई की जाएगी. आरोपी प्रिंस और शत्रुजीत को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है.

सतेंद्र कुमार, एसपी सिटी