शहर में शुरू हुई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम, तैयारियों में जुटे लोग

ALLAHABAD: श्री नारायण के अवतार भगवान श्रीकृष्ण 16 कलाओं से युक्त पूर्ण ब्रम्ह है। उनके जन्मोत्सव की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। गुरुवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के एक दिन पूर्व ही लगभग सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। इस बार कृष्ण जन्माष्टमी पर विशेष संयोग बन रहा है। ज्योतिषाचार्यो के अनुसार गुरुवार को उदया तिथि के साथ ही अष्टमी शुरू हो जा रही है। इसके साथ ही मध्य रात्रि को भगवान श्री कृष्ण के जन्म के समय रोहिणी नक्षत्र का संयोग है। जो काफी शुभ है। इस बार श्री कृष्ण का जन्मोत्सव का समय, माह, तिथि, वार और चन्द्रमा की स्थिति वैसी ही बन रही है। जिस प्रकार भगवान श्री कृष्ण के जन्म के समय थी। भगवान श्री कृष्ण का जन्म भाद्रपद माह के कृष्णपक्ष की अष्टमी तिथि, बुधवार, रोहिणी नक्षत्र और वृषभ के चंद्रमा की स्थिति में हुआ था।

विशेष फलदायी रहेगी जन्माष्टमी

इस बार श्री कृष्ण जन्माष्टमी के बारे में जानकारी देते हुए उत्थान ज्योतिष संस्थान के निदेशक पं। दिवाकर त्रिपाठी पूर्वाचली ने बताया कि जन्माष्टमी पर इस बार विशेष संयोग बन रहा है। जन्माष्टमी यानी 25 अगस्त को सूर्योदय के साथ ही अष्टमी तिथि का आगमन हो रहा है। अष्टमी तिथि रात्रि 10.23 तक रहेगी। इससे पूर्व सयम अष्टमी तिथि का प्रभाव रहेगा। साथ ही रोहिणी नक्षत्र दिन में 3 बजकर 20 मिनट से शुरू हो जाएगी। चन्द्रमा का संचरण वृष राशि पर होगा। इसके साथ ही भगवान श्री कृष्ण के जन्म के समय रोहिणी नक्षत्र का संयोग रहेगा। उधर श्री कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर मंदिरों में भी विशेष तैयारियां की गई है। बुधवार को दिन भर लोग तैयारियों में जुटे रहे।

शोभायात्रा में उमड़ी भीड़

इस्कॉन की ओर से श्री कृष्ण जन्माष्टमी की पूर्व संध्या में शोभा यात्रा निकाली गई। इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। शोभायात्रा की शुरुआत दोपहर दो बजे चन्द्रलोक सिनेमा हॉल से हुई। जो शहर के मानसरोवर चौराहा, जीरो रोड, जवाहर स्क्वायर, चौक चौराहा, रामभवन चौराहा, मुट्ठीगंज चौराहा होते हुए इस्कॉन मंदिर पहुंचकर समाप्त हुई। श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी की ओर से भी भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। सरस्वती शिशु मंदिर सिविल लाइंस में श्रीकृष्ण बाल लीला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्कूल के स्टूडेंट्स ने भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं को मंचित किया। प्रतियोगिता में गरिमा तिवारी को प्रथम, अश्रि्वनी रावत को द्वितीय और मुकुंद निरखी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कर्नल वीके त्यागी, युगल किशोर मिश्र, प्रबंधक राजेश्वर सिंह समेत अन्य शिक्षक व शिक्षिकाएं मौजूद रहे।