-फ्लाईओवर पर एक ओर लगी कई स्ट्रीट लाइटें हुई खराब

-प्राइवेट एजेंसी का कर्मचारी स्ट्रीट लाइटों को कर रहा था ठीक

BAREILLY: श्यामगंज फ्लाईओवर पर जान का खतरा लगातार बरकरार है। अभी तक मांझे से खतरे का शोर मच रहा था, लेकिन अब अंधेरे से खतरा हो रहा है। क्योंकि फ्लाईओवर पर एक साइड में लगी कई स्ट्रीट लाइट खराब हो गई हैं। यह स्ट्रीट लाइट यहां के निवासियों की वजह से खराब हुई हैं। क्योंकि लोग स्ट्रीट लाइट की लाइन में कनेक्शन जोड़कर बिजली चोरी कर रहे हैं। पिछले दो दिनों से खराब स्ट्रीट लाइटों को ठीक करने का काम चल रहा है। थर्सडे को सेतु निगम ने डीएम से इसकी शिकायत की है। वहीं फ्लाईओवर पर थर्सडे को भी लोग मांझे से अपनी गर्दन बचाते नजर आए। गनीमत रही कि किसी की गर्दन नहीं कटी।

कटिया डालकर कर रहे चोरी

श्यामगंज फ्लाईओवर पर विकास भवन से चढ़ने पर दाहिनी ओर की 4 लाइटें खराब हो गई हैं। स्ट्रीट लाइट में लगे बॉक्स के अंदर वायर फुंक गई है और धुआं निकलने से बाहर का हिस्सा भी काला हो गया है। स्ट्रीट लाइट का जिम्मा प्राइवेट कंपनी को दिया गया है। थर्सडे को प्राइवेट कर्मचारी ने सबसे पहले लाइट का फाल्ट चेक किया और उसके बाद स्ट्रीट लाइटों को ठीक किया। जब जांच की गई तो पता चला कि इससे कटिया डाली जा रही है। यह वही एरिया है, जहां के लोग बिजली चोरी करने में आगे रहते हैं।

डेलीनेटर भी कर िलया चोरी

श्यामगंज फ्लाईओवर से स्ट्रीट लाइट से बिजली ही नहीं चोरी हो रही है। बल्कि, यहां के रहने वाले लोग अन्य सामान भी चोरी कर रहे हैं। फ्लाईओवर पर सेफ ड्राइविंग के लिए डेलीनेटर लगाए गए हैं, लेकिन डेलीनेटर चोरी हो गए हैं। बताया जा रहा है कि उद्घाटन के समय लगी शिलापट्ट भी चोरी हो गई है। क्योंकि शिलापट्ट नजर नहीं आ रही है।

जारी है खुलेआम पतंगबाजी

महिला कॉन्स्टेबल की मांझे से गर्दन कटने के बाद पुलिस हरकत में आयी थी, लेकिन अब फिर से सब शांत हो गए हैं। यहां एरिया में लगातार पतंगबाजी हो रही है और लोग मांझे में फंस रहे हैं। फ्लाईओवर पर चढ़कर आराम से आसमान में पतंग उड़ती देखी जा सकती हैं। जबकि, पुलिस का कहना है कि पतंग उड़ाने वालों की धरपकड़ की जाएगी। वहीं पुलिस ने सिर्फ एक दिन मांझा की दुकानों पर छापेमारी की थी और एक दुकानदार फिरोज को गिरफ्तार किया था, लेकिन उसके बाद दो दिन गुजर गए, लेकिन कहीं भी कोई छापेमारी नहीं की गई। पुलिस जुलूस निकलवाने में लगी हुई है।

2----------------------

तारों के जाल से रोकी जाएगा मांझे का खतरा

श्यामगंज फ्लाईओवर पर मांझे का खतरा रोकने के लिए डीएम आर विक्रम सिंह ने पूरी तैयारी कर ली है। लगातार हो रहे हादसों के बाद थर्सडे सुबह साढ़े 7 बजे डीएम आर विक्रम सिंह स्वंय श्यामगंज फ्लाईओवर पर पहुंचे। उन्होंने सबसे पहले फ्लाईओवर पर लटक रहे मांझे को हटाया और उसके बाद सेतु निगम और नगर निगम के अधिकारियों से बात की। उन्होंने सेतु निगम को निर्देश दिए हैं कि फ्लाईओवर पर लगी स्ट्रीट लाइट के सहारे दोनों ओर तार लगाए जाएंगे, जिससे मांझा टूटकर गिरेगा तो इन्हीं तारों में फंस जाएगा। इससे 70 परसेंट तक खतरा टल जाएगा।

डंबल स्पीड ब्रेकर लगाए जाएंगे

फ्लाईओवर पर चढ़ने के बाद लोग तेज स्पीड में वाहन दौड़ा रहे हैं, जिसकी वजह से भी गर्दन फंसने का डर रहता है, इसके लिए डीएम ने सेतु निगम को फ्लाईओवर पर डंबल स्पीड ब्रेकर लगाने के निर्देश दिए हैं। वहीं दूसरी ओर टेपोररी रूप से व्यू कटर लगने का काम जारी है। डीएम ने फ्लाईओवर के नीचे का भी निरीक्षण किया। उन्होंने पाया कि नीचे काफी गंदगी हो रखी है और अतिक्रमण भी कर लिया है। डीएम ने नगर निगम को तुरंत अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने बताया कि धारा 144 का सख्ती से पालन कराया जाएगा। फ्राइडे से छापेमारी की जाएगी।

श्यामगंज फ्लाईओवर के निकट रहने वाले कई लोग स्ट्रीट लाइट से बिजली चोरी कर रहे हैं, जिसकी वजह से स्ट्रीट लाइट खराब हुई है। डीएम को इस बारे में अवगत कराया गया है।

एसके गर्ग, उप परियोजना निदेशक, सेतु निगम

श्यामगंज फ्लाईओवर पर स्ट्रीट लाइट में तार लगाने के निर्देश दिए हैं ताकि मांझा नीचे न गिरे। स्ट्रीट लाइट से बिजली चोरी की भी शिकायत मिली है। छापेमारी कर कार्रवाई की जाएगी।

आर विक्रम सिंह, डीएम बरेली