-त्योहारों के मद्देनजर क्राइम ब्रांच ने किया अलर्ट

-अतिरिक्त स्लॉट लगाकर ग्राहकों गच्चा दे सकते हैं जालसाज

आई स्पेशल

सुंदर सिंह

Meerut: अगर आप एटीएम से रुपए निकाल रहें हैं तो सावधान रहें। हो सकता है आपके कार्ड की डिटेल नोट करने के लिए जालसाजों द्वारा एटीएम में कार्ड स्वैप करने वाले स्थान पर अतिरिक्त स्लॉट स्कीमर और पासवर्ड के लिए स्पाई कैमरा लगा रखा हो। कार्ड की डिटेल से क्लोन तैयार जालसाजों द्वारा लोगों के खातों में सेंध लगाकर रकम निकाली जा रही है। इस तरह के मामले सामने आने के बाद क्राइम ब्रांच ने सतर्क रहने की सलाह दी है।

हाईटेक हो गए जालसाज

अब तक जालसाज एटीएम में गड़बड़ी होने की बात करके उपभोक्ताओं को झांसा देकर उनके खाते से रकम निकाल लेते थे। कई बार उपभोक्ताओं का कार्ड चोरी खाते में आसानी से सेंध लागाई जाती थी।

अब ठगों ने जालसाजी का हाईटेक रास्ता चुना है। उनके द्वारा मशीन में अतिरिक्त स्लॉट और स्पाई कैमरा लगाकर ग्राहक की पूरी डिटेल हासिल कर ली जाती है।

एटीएम में अतिरिक्त स्लॉट

सूत्रों के अनुसार मशीन में कार्ड स्वैप करने वाले स्थान पर स्कीमर डिवाइस लगा दी जाती है। देखने में यह डिवाइस मशीन का ही हिस्सा लगता है। एटीएम की स्क्रीन और की बोर्ड पर नजर रखने के लिए केबिन में स्पाई कैमरा फिट कर दिया जाता है। जब ग्राहक अपना कार्ड मशीन में स्वैप करता है। तो डिवाइस कार्ड को स्कैन कर लेती है। साथ ही केबिन में लगा कैमरा स्क्रीन और पासवर्ड रिकार्ड कर लेता है.ठगों के पास कई कार्डो की डिटेल होती है। इसके बाद उनके क्लोन तैयार किए जाते हैं। जिस खाते में बैलेंस अधिक होता है। उसमें से रकम निकाल ली जाती है।

स्कीमर के लिए ऐसे रखें सावधानी

एटीएम मशीन में कार्ड स्वैप करने वाले स्थान पर यदि स्कीमर लगा है.तो वह हिस्सा उठा हुआ दिखाई देगा.स्कीमर को आसानी से निकाला भी जा सकता है। एटीएम के अलावा यदि और कहीं स्पाई कैमरा लगा हो तो पक्का है कि जालसाजों ने मशीन में स्कीमर कैमरा लगाया है। उस मशीन का इस्तेमाल नहीं करें। तत्काल पुलिस को सूचना दें।

यह भी ध्यान रखें

-नेट या मोबाइल बैकिंग का इस्तेमाल किसी के सामने न करें, बैंक कभी ट्राजेक्शन पासवर्ड नहीं पूछता

-किसी के पर्सनल सवालों जैसे पास वर्ड या जन्म की तारीख से जुड़े सवालों का जवाब न दें

-किसी अपरिचित को एटीएम कार्ड न दें

स्कीमर से कार्ड की डिटेल पता करने वाला गिरोह अक्सर त्योहार के सीजन पर सक्रिय रहता है। पुलिस की इन पर नजर है।

अजय सहदेव, एसपी क्राइम