- पुराना रोडवेज के पास दुकानदारों ने खुद ही हटाया अवैध कब्जा

BAREILLY:

पुराना बस अड्डा के सामने अतिक्रमणकारियों को 5 दिन में अतिक्रमण हटाने की मेयर की चेतावनी को नगर निगम का अतिक्रमण विरोधी दस्ता ही भूल गया। चेतावनी की मियाद पूरी होने के बाद मंडे को दस्ता तो अतिक्रमण हटाने नहीं पहुंचा, लेकिन कार्रवाई के डर से व्यापारियों ने खुद ही अपना अतिक्रमण हटाना शुरू कर दिया।

5 दिन की दी थ्ाी मोहलत

बस अड्डा के सामने सिंघल मार्केट में बनी दुकानों के आगे कभी बरामदा भी था, लेकिन मार्केट के सभी व्यापारियों ने अतिक्रमण करके इस बरामदे को भी दुकान में शामिल कर लिया और आगे शटर लगा दिए। बरामदा की जगह पर अतिक्रमण करने के बाद भी व्यापारी सामान सड़क पर सजा देते हैं, जिसकी वजह से पूरा रोड जाम रहता है। उधर से लोगों का आना-जाना मुश्किल हो जाता है। रोडवेज की बसें भी नहीं निकल पाती हैं। जिसकी वजह से हर वक्त ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है। अतिक्रमण हटाने के लिए 5 दिन पहले मेयर डॉ। उमेश गौतम ने मार्केट का निरीक्षण किया था। इस दौरान व्यापारियों ने उनका स्वागत किया तो मेयर ने साफ कह दिया कि स्वागत करने से काम नहीं चलेगा अतिक्रमण तो हटाना ही होगा। 5 दिन के अंदर अवैध कब्जे नहीं हटे तो ध्वस्तीकरण्ा होगा।

सिंघल मार्केट नहीं पहुंचा दस्ता

मंडे को ध्वस्तीकरण का दिन था। फिर भी नगर निगम की दस्ता सिंघल मार्केट में नहीं पहुंचा। हालांकि, व्यापारी कार्रवाई के डर से स्वयं ही अपने सामान हटाने लगे। सुबह से ही व्यापारी मार्केट के बरामदे से सामान समेटकर दुकान के अंदर कर रहे थे। व्यापारियों का कहना था कि हम लोगों के सामान रोड पर नहीं है फिर भी सामान हटाने का दबाव बनाया जा रहा है।

दुकान के सामने खोद िदया गड्ढा

सिंघल मार्केट के सामने बस अड्डा के एक्सिट गेट के पास अलीम नियाजी की दुकान के सामने नगर निगम ने नाला चेक करने के लिए पांच दिन पहले गड्ढा खोदा था जिसे बंद नहीं किया है। जिसमें गिरकर लोग चोटिल हो रहे हैं। दुकानदार अलीम नियाजी ने एक बोर्ड भी टांग रखा है। जिस पर लिखा है कि दुकान वक्फ संपत्ति है, जिसका मुकदमा न्यायालय में विचाराधीन है, नगर निगम का इस दुकान से कुछ लेना-देना नहीं है।

क्या बोले व्यापारी

कब्जा हटाने का जो समय मिला था उसके अंदर ही मैंने दुकान का सारा सामान हटा लिया है।

उमेश सक्सेना, दुकानदार, सिंघल मार्केट

नगर निगम की टीम नहीं आई। वैसे भी हम लोगों का सामान रोड पर नहीं है। फिर भी दबाव बनाया जा रहा है।

रिंकू, दुकानदार, सिंघल मार्केट

--------------------

न्यू तिलक मार्केट की दुकानों में डाले ताले

नगर निगम की ओर से सिंघल मार्केट में नहीं बल्कि, न्यू तिलक मार्केट और रामपुर गार्डेन में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया गया। न्यू तिलक मार्केट में दुकान नम्बर-3 और 9 पर ताला डाल दिया गया। जबकि दुकान नम्बर-13 का सामान जब्त कर लिया गया। वहीं रामपुर गार्डेन में 20 से अधिक अवैध कब्जे ध्वस्त किए गए।