-क्रीड़ा परिषद के सचिव ने सिंथेटिक ट्रैक का तैयार किया प्रस्ताव

-खिलाडि़यों को इंटरनेशनल कॉम्पिटीशन का माहौल देने का प्रयास

BAREILLY :

नेशनल और इंटरनेशनल एथलिट्स कॉम्पिटीशन में रूहेलखंड यूनिवर्सिटी के खिलाड़ी भी अब अपना झंडा लहरा सकेंगे। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन अपने खिलाडि़यों को इस काबिल बनाने के लिए कैंपस में सिंथेटिक ट्रैक बनाने जा रहा हैं, जहां उन्हें बड़ी प्रतियोगिताओं जैसा माहौल मिल सकेगा। इस बाबत क्रीड़ा परिषद के सचिव ने सिंथेटिक ट्रैक के निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया है, जिसे क्रीड़ा कार्यकारिणी और क्रीड़ा परिषद की मीटिंग में मुहर लगने के रखा जाएगा। प्रस्ताव के पास होते ही सिंथेटिक ट्रैक का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

नौ करोड़ होंगे खर्च

क्रीड़ा परिषद के सचिव प्रो। एके जैतली ने बताया कि आरयू में खिलाडि़यों के लिए सुविधाओं का अभाव है। इस कारण खिलाड़ी एआईयू के कॉम्पिटीशन में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। वहीं, यूनिवर्सिटी को मेडल मिलने की आस अधूरी रह जाती है। आरयू को एथलेटिक्स में अधिक से अधिक से मेडल मिल सकें। इसलिए, उन्हें इंटरनेशनल कॉम्पिटीशन का माहौल देना जरूरी है। खिलाडि़यों के टैलेंट को संवारने के लिए यूनिवर्सिटी स्टेडियम में सिंथेटिक ट्रैक बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके मुताबिक स्टेडियम में रनिंग ट्रैक (400 मीटर) , जंपिंग ट्रैक, थ्रो ट्रैक, वार्म अप ट्रैक का निर्माण कराया जाएगा। इस निर्माण कार्य पर आरयू नौ करोड़ रुपए खर्च करेगा।

आरयू बढ़ाएगा फीस

उन्होंने बताया स्टेडियम में आर्मी, पुलिस, बीएसएफ आदि की तैयारी करने के लिए बाहरी युवक भी आते हैं। इनसे यूनिवर्सिटी हाल में 200 रुपए महीने फीस वसूलती है। सिंथेटिक ट्रैक बनने के बाद यूनिवर्सिटी इस फीस में दोगुनी की बढ़ोत्तरी करेगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सिंथेटिक ट्रैक बनने के बाद वे ही लोग स्टेडियम में जा पाएंगे, जिनके पास यूनिवर्सिटी का पास होगा। बगैर पास के लोग ट्रैक पर एंट्री नहीं कर पाएंगे, क्योंकि स्टेडियम का गेट बगैर पास के बारकोड को रीड कराए नहीं खुलेगा।