खाद्य एवं रसद विभाग की खुल गई वेबसाइट

नए कार्ड का आवेदन के साथ करा सकते हैं नवीनीकरण

ALLAHABAD: देरी मत कीजिए। कई माह बाद राशन कार्ड बनवाने का मौका मिला है तो फटाफट आवेदन कर दीजिए। शनिवार को खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा ऑनलाइन आवेदन शुरू करा दिया गया। इससे जन सुविधा केंद्रों में भारी भीड़ उमड़ी। लोगों ने केंद्रों के माध्यम से फॉर्म भरकर अपना आवेदन करा दिया। बता दें कि राशन कार्ड बनने के बाद खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सस्ती दर राशन और चीनी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा राशन कार्ड नवीनीकरण का ऑनलाइन मौका भी दिया जा रहा है।

लंबे समय से था इंतजार

जिले में 44 लाख से अधिक बीपीएल और अंत्योदय योजना के लाभार्थी हैँ जिनको सस्ती दरों पर अनाज दिया जाता है। जबकि कुल राशन कार्डो की संख्या 10 लाख है। कार्डो का सत्यापन निरंतर चलता रहा, जिसके तहत कई अपात्रों को सूची से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। जिले का निर्धारित लक्ष्य से लाभार्थियों की संख्या कम होने के बाद पुन: नए आवेदन का मौका दिया गया है। यह आवेदन जनसेवा केंद्रों के माध्यम से ऑनलाइन किए जा सकते हैं। साइबर कैफे पर राशन कार्ड आवेदन की सुविधा नही दी गई है। यही कारण था कि शनिवार को जानकारी होते ही सुविधा केंद्रों पर लाभार्थियों की लंबी लाइन लगी रही।

नवीनीकरण का भी है ऑप्शन

अगर आपका राशन कार्ड पहले से बना है और उसमें कोई बदलाव कराना है तो यह जन सुविधा केंद्रों के माध्यम से ऑनलाइन कराया जा सकता हे। इसका ऑप्शन भी शासन ने उपलब्ध करा दिया है। बता दें कि योगी सरकार द्वारा राशन कार्ड पर पूर्व सीएम अखिलेश यादव के चित्र होने के चलते उन्हें निरस्त करा दिया है। लाभार्थी परिवारों के कार्ड कोटेदारों द्वारा जमा कराए जा रहे हैं। जल्द ही उनको नए कार्ड उपलब्ध कराए जाने हैं। इसी बीच ऑनलाइन आवेदन करने का मौका भी शासन की ओर से उपलब्ध करा दिया गया है। जिससे लोगों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई है।

जिन पात्रों का राशन कार्ड नही बना है वह ऑनलाइन आवेदन करा सकते हैं। यह आवेदन केवल जन सुविधा केंद्रों के माध्यम से होना है। उन्हें ऑनलाइन आवेदन की एक हार्ड कॉपी आपूर्ति कार्यालय में जमा कराना होगा।

नीलेश उत्पल, एआरओ, आपूर्ति विभाग