जनवरी में सर्वे एजेंसी का हो जाएगा चयन, डीपीआर के लिए जारी किया गया टेंडर

पुराने पुल के पैरेलल बनेगा नया पुल, बनेगी पांच किमी लंबी फोर लेन सड़क

ALLAHABAD: जाम की समस्या से जूझ रहे इलाहाबाद जल्द ही नई सौगात मिलने जा रही है। फाफामऊ में गंगा नदी पर सिक्स लेन का नया पुल बनने जा रहा है। इसके साथ ही पांच किमी लंबी फोन लेन सड़क भी बनेगी। केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्रालय ने इसकी स्वीकृति जारी कर दी है। जनवरी में पुल के निर्माण से संबंधित सर्वे रिपोर्ट और डीपीआर के लिए सर्वे एजेंसी का चयन भी कर लिया जाएगा। फाफामऊ में बनने जा रहा नया पुराने चंद्रशेखर आजाद सेतु के समानांतर ही बनेगा।

राष्ट्रीय राजमार्ग ने शुरू की तैयारी

केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्रालय की ओर से एक किमी लंबे सिक्स लेन पुल के साथ इससे जुड़ी पांच किमी लंबी फोर लेन सड़क की भी स्वीकृति जारी की गई है। फूलपुर सांसद केशव प्रसाद मौर्य की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया गया है कि पुल के निर्माण के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने तैयारियां शुरू कर दी है। पुल और सड़क के सर्वे और डीटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआरर) के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। सर्वे एजेंसी का चयन जनवरी में तय हो जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

लखनऊ जाने वालों को होगा फायदा

इस पुल के निर्माण के बाद लखनऊ और प्रतापगढ़ जाने वाले वाहनों को अधिक फायदा मिलेगा। वर्तमान में संकरे पुल और सड़क के कारण रोजाना जाम की समस्या होती है। तेलियरगंज से लेकर फाफामऊ तक वाहनों को निकलने में मशक्कत करनी पड़ती है। भाजपा सांसद ने केंद्र सरकार की ओर से स्वीकृत फोर लेन सड़क को सिक्स लेन करने और तेलियरगंज क्षेत्र में फ्लाई ओवर के निर्माण के लिए भी पत्र लिखा है। उन्होंने रायबरेली से से इलाहाबाद के बीच नेशनल हाईवे को फोर लेन बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। जल्द ही इसका कार्य भी शुरू करा दिया जाएगा। इसके अलावा इलाहाबाद-फैजाबाद राजमार्ग की चौड़ाई बढ़ाने के लिए सर्वे का काम भी पूरा हो गया है। इसकी टेंडर प्रक्रिया भी जल्द शुरू करा दी जाएगी। भाजपा सांसद केशव प्रसाद मौर्य ने केंद्र सरकार की ओर से इलाहाबाद को दी गई सौगात को अपने अथक प्रयास का परिणाम बताया है।