RANCHI: सीएम रघुवर दास ने कहा कि हमारे छात्र डिग्री पाकर भी पिछड़ रहे हैं। क्योंकि उनमें हुनर की कमी है। भारत में मात्र फ्.ख् परसेंट स्किल्ड छात्र हैं, जबकि चीन में म्म् व साउथ कोरिया में 99 परसेंट स्किल्ड छात्र हैं। इसे देखते हुए सरकार हर जिले में स्किल डेवलपमेंट सेंटर खोलने जा रही है। झारखंड के उच्च शिक्षा में सफल नामांकन प्रतिशत 8.क्ब् है, जबकि राष्ट्रीय औसत क्9.ब् परसेंट है। हमें राज्य में इसे बढ़ाकर फ्ख् परसेंट पहुंचाना है। बुधवार को सीएम बतौर गेस्ट ऑफर ऑनर आरयू के ख्9वें कॉन्वोकेशन को संबोधित कर रहे थे।

यूनिवर्सिटी को खेल के लिए क्00 करोड़

सीएम ने कहा कि अब यूनिवर्सिटी को खेलकूद के लिए भी फंड मिलेगा। क्योंकि खेलकूद के बिना छात्रों का सर्वागीण विकास नहीं हो रहा। यहां खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है। केंद्र के सहयोग से स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी को क्00 करोड़ रुपए मुहैया कराए जा रहे हैं। सथ ही मानक के अनुरूप स्कूल भी शुरू किया जाएगा। जहां पढ़ाई के साथ खेलकूद में भी बच्चों की प्रतिभा निखारी जा सके।

सीएम ने खुद का दिया उदाहरण

सीएम रघुवर दास ने कहा कि छात्रों के जीवन में लक्ष्य बेहद जरूरी है। लक्ष्य निर्धारित कर ईमानदारी से मेहनत करें, तो सफलता आपके कदम चूमेगी। उसे कोई रोक नहीं सकता। सीएम ने खुद का उदाहरण देते हुए कहा कि सामान्य मजदूर का बेटा होते हुए मैंने समाज सेवा का सपना देखा। इसके लिए पूरे लगन के साथ प्रयास करता रहा। आज ऐसी जगह है, जहां बेहतरीन तरीके से अपने सपने को अंजाम देने की कोशिश कर रहा हूं। इसलिए छात्र भी अपने मिशन से नहीं भटकें। उन्होंने कहा कि गुणवत्तायुक्त शिक्षा देना यूनिवर्सिटी की जिम्मेवारी है। यूनिवर्सिटी को सारे संसाधन मुहैया कराए जा रहे हैं। जब निजी यूनिवर्सिटी गुणवत्ता मेंटेन कर सकती हैं, तो हमारी यूनिवर्सिटी क्यों नहीं। जरूरत है सिर्फ लगन की।

समाज के लिए काम करें सफल स्टूडेंट्स: गवर्नर

आरयू के कॉन्वोकेशन में बतौर चीफ गेस्ट राज्यपाल सह कुलाधिपति द्रौपदी मुर्मू ने डिग्री प्राप्त कर रहे स्टूडेंट्स को समाज के लिए काम करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि स्टूडेंट की सफलता में उनके परिवार, शिक्षक व पूरे समाज का योगदान होता है। समाज में कई ऐसे युवा हैं, जो आर्थिक कठिनाई के कारण उच्च शिक्षा हासिल नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए डिग्री प्राप्त कर रहे स्टूडेंट्स अपनी शिक्षा का लाभ समाज को पहुंचाएं। यदि आपने सिर्फ अपने परिवार के बारे में सोचा, तो आपकी पढ़ाई का कोई मतलब नहीं है।

सभी समस्याओं का होगा समाधान: शिक्षा मंत्री

दीक्षांत समारोह की स्पेशल गेस्ट शिक्षा मंत्री डॉ। नीरा यादव ने कहा कि रांची यूनिवर्सिटी की सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। सरकार इसके लिए गंभीर प्रयास कर रही है। मंत्री ने कहा कि मैं चाहती हूं कि रांची यूनिवर्सिटी को केंद्रीय यूनिवर्सिटी का दर्जा मिले। इसके लिए मैं हर संभव प्रयास करूंगी। यूनिवर्सिटी प्रशासन चिंतामुक्त होकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करे, तो इसका लाभ राज्य की जनता को मिलेगा।

हायर एजुकेशन में बढ़ रहा आरयू: वीसी

रांची यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ। रमेश पांडे ने दीक्षांत समारोह में गेस्ट का स्वागत करते हुए यूनिवर्सिटी का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में लगातार नए विचारों के माध्यम से समय की डिमांड के अनुसार यूनिवर्सिटी कदम उठा रही है। पीजी लेवल पर सेकेंड शिफ्ट की पढ़ाई शुरू की गई है। यूनिवर्सिटी के बायोटेक्नोलॉजी व माइक्रोबायोलॉजी को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का दर्जा मिला है। फाइन एंड परफार्मिग आर्ट व तीन साल पार्ट टाइम मैनेजमेंट के नए कोर्स शुरू होने जा रहे हैं।