-स्किल समिट में आएंगे केंद्रीय मंत्री धर्मेद्र प्रधान व फिल्म निर्माता सुभाष घई आएंगे

-निजी क्षेत्रों में सरकार दिला रही रोजगार, तैयारी पूरी

रांची : राज्य सरकार ने स्किल पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर खेलगांव में आयोजित स्किल पॉलिसी-2018 (मोमेंटम झारखंड) में इसका लोकार्पण किया जाएगा। उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर पहली बार एक साथ 25 हजार युवाओं को निजी क्षेत्रों में नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। हालांकि कार्यक्रम में छह हजार युवाओं को ही बुलाया गया है।

रियायत दर पर जमीन

सचिव के अनुसार, स्किल पॉलिसी के ड्राफ्ट में कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए इस क्षेत्र में निवेश करनेवाले लोगों को रियायत दर पर जमीन व आर्थिक सहायता का प्रावधान किया गया है। इससे राज्य में स्किल के क्षेत्र में इको सिस्टम स्थापित होगा तथा झारखंड स्किल हब के रूप में विकसित होगा। उनके अनुसार, स्किल समिट में विशिष्ट अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री धर्मेद्र प्रधान तथा फिल्म निर्माता सुभाष घई शिरकत करेंगे। राज्य सरकार ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद तथा स्मृति ईरानी को भी न्योता भेजा है। मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री रघुवर दास उपस्थित रहेंगे। इनके अलावा सिंगापुर, जर्मनी, फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम आदि देशों में स्किल पर काम करनेवाली संस्थाओं के प्रतिनिधि भी इसमें शामिल होंगे। कार्यक्रम में कौशल विकास से जुड़े तीन विषयों पर सेमिनार भी आयोजित होगा। इधर, सोमवार को ही मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विभागीय सचिव, झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के निदेशक रविरंजन, तकनीकी शिक्षा निदेशक अरुण कुमार सिंह आदि ने कार्यक्रम स्थल पर चल रही तैयारियों का जायजा लिया।

-----

मेगा प्लेसमेंट ड्राइव शुरू

25 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र देने के लिए पिछले साल एक नवंबर से ही प्लेसमेंट ड्राइव चलाए जा रहे हैं। इनमें अबतक लगभग 21 हजार युवाओं का चयन किया जा चुका है। शेष चार हजार युवाओं के लिए चार दिनों का मेगा प्लेसमेंट ड्राइव सोमवार से खेलगांव में शुरू हुआ। इसमें अलग-अलग दिन पॉलीटेक्निक, इंजीनिय¨रग कॉलेज तथा विश्वविद्यालयों के 2013-15, 2014-16 तथा 2015-17 सत्रों के विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं।

-----

6.5 लाख तक का पैकेज

अधिकारियों के अनुसार, युवाओं को रोजगार देने के लिए 75 कंपनियों ने प्लेसमेंट ड्राइव में भाग लिया। इनमें से सबसे अधिक रोजगार बेस्ट कारपोरेशेन-त्रिचूर, वेल्स फंड इंडिया तथा जेवीएम ऑटो ने दिया। इसमें आठ हजार से लेकर साढ़े छह लाख रुपये तक का पैकेज मिला है। कोल्हान विश्वविद्यालय के एक प्रबंधन छात्र को 6.5 लाख रुपये तक का प्लेसमेंट मिला।

----