-ड्रॉप आउट बच्चों को स्कूल से जोड़ने की पहल

-शिक्षा सचिव ने दिया है सभी जिलों को तैयारी का आदेश

Meerut : गवर्नमेंट स्कूलों में अब स्टूडेंट्स को भी वोकेशनल कोर्स की नॉलेज लेने का मौका मिलेगा। इस जॉब ओरिएंटेड कोर्स के बाद स्टूडेंट्स आसानी से रोजगार पा सकेंगे। शिक्षा सचिव ने सरकारी स्कूलों में इस कवायद को जल्द ही शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इसका मकसद सरकारी स्कूलों में स्टूडेंट्स बढ़ाना है।

रमसा के तहत होगी शुरुआत

शासन ने रमसा के तहत चलने वाले राजकीय स्कूलों में इस योजना को सितंबर के फ‌र्स्ट वीक में ही शुरू करना तय किया है। इसके तहत वोकेशनल कोर्स की शुरुआत करा दी जाएगी। ब्वॉयज के साथ-साथ ग‌र्ल्स स्कूलों में भी यह मौका मिलेगा।

पांच ट्रेड का चयन

स्कूलों में वोकेशनल कोर्स के लिए नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) के तहत पांच ट्रेड का सेलेक्शन किया गया है, जिसकी ट्रेनिंग स्टूडेंट्स को दी जाएगी। इनमें आईटी, हेल्थ सर्विसेज, सिक्योरिटी, टूर एंड ट्रैवल्स के साथ मीडिया इंटरटेनमेंट भी शामिल हैं।

9वीं के स्टूडेंट्स को मौका

इस इनिशिएटिव के तहत इस साल से क्लास 9 के स्टूडेंट्स को वोकेशनल एजुकेशन एनएसक्यूएफ लेवल-वन की ट्रेनिंग दी जाएगी। अलग-अलग पांच ट्रेड में दी जाने वाली सभी ट्रेनिंग के साथ स्टूडेंट्स को हर तरीके से तैयार किया जाएगा। इन जॉब ओरिएंटेड कोर्स की शुरुआत क्लास 9 से शुरू होकर क्लास ट्वेल्थ तक जारी रहेगी।

बुक उपलब्ध कराने का निर्देश

एचआरडी मिनिस्ट्री की ओर से सभी जिलों को कोर्स सिलेबस और बुक जल्द से जल्द उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया गया है। एक महीने के अंदर वोकेशनल ट्रेनर्स का सेलेक्शन इस प्रोग्राम के लिए कर लिया जाएगा। डिपार्टमेंट की ओर से ट्रेनर्स के लिए आवेदन भी आमंत्रित किया जा चुका है।

वोकेशनल कोर्स के लिए नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के तहत पांच ट्रेड का सेलेक्शन किया गया है। स्कूलों में इनकी ट्रेनिंग देकर स्टूडेंट्स को रोजगार का अवसर भी मिलेगा। इससे स्कूलों में बच्चों की संख्या भी अधिक होगी।

श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस