जिला अस्पताल जल्द ही ई-हॉस्पिटल सेवा से होगा लैस

-महिला व पुरूष रजिस्ट्रेशन काउंटर ऑनलाइन

GORAKHPUR:

जिला अस्पताल जल्द ही ई-हॉस्पिटल सेवा से लैस होगा। इसकी प्रारंभिक शुरूआत हो चुकी है। बुधवार को अस्पताल पहुंचे मरीजों को कंप्यूटराइज पर्ची जारी की गई। महिला एवं पुरुष रजिस्ट्रेशन काउंटर ऑनलाइन होने का असर रहा कि मरीजों को पर्ची बनवाने में ज्यादा वक्त नहीं लगा।

ई-हॉस्पिटल योजना के तहत जिला अस्पताल पूरी तरह से पेन-पेपरलेस होना है। पर्ची काउंटर, शुल्क काउंटर, इमरजेंसी से लेकर डिस्चार्ज स्लिप तक ऑनलाइन जारी होंगे। इस योजना को शुरू करने का काम पिछले दिनों शुरू हुआ। इसके तहत एक माह पूर्व ही टॉवर लगाकर सर्वर रूम तैयार कर लिया गया। लेकिन डेस्कटॉप की सप्लाई न मिलने से साफ्टवेयर इंस्टालेशन का काम नहीं हो पा रहा था। इसके चलते जनवरी में अस्पताल को ई-हॉस्पिटल बनाने की सरकार की मंशा सिरे नहीं चढ़ पाई। इधर, मंगलवार को जिला अस्पताल में डेस्कटॉप की सप्लाई आई। इसके साथ ही कार्यदायी संस्था की टीम भी अस्पताल पहुंची। ओपीडी और रजिस्ट्रेशन काउंटर को सर्वर से जोड़ दिया गया। असर रहा कि रजिस्ट्रेशन काउंटर पर बुधवार को नई व्यवस्था देखने को मिली। मरीजों को कंप्यूटराइज पर्ची जारी हुई। ई-हॉस्पिटल सेवा पूरी तरह से शुरू होने के बाद मरीज या तीमारदार कहीं से भी जांच शुल्क जमा कर सकेंगे। एक क्लिक पर ही डिस्चार्ज लेटर जारी किया जा सकेगा। मरीज का ब्योरा सर्वर पर मौजूद होगा। इससे डॉक्टर की एक क्लिक पर मरीज की केस हिस्ट्री उनके सामने होगी। पैरामेडिकल स्टाफ को भर्ती मरीजों की देखभाल में भी सहूलियत होगी। एक क्लिक पर उन्हें यह पता चल जाएगा कि मरीज को कौन सी दवा दी गई है और कौन सी दी जानी है।

स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए किया सर्वे

यूपीएचएसएसपी (उत्तर प्रदेश हेल्थ सिस्टम स्ट्रेंथनिंग प्रोजेक्ट) की टीम ने बुधवार को जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। सीएम सिटी के जिला अस्पताल में स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाने के लिए पिछले दिनों भी यूपीएचएसएसपी की टीम ने अस्पताल का निरीक्षण किया था। बुधवार को भी टीम ने ओपीडी समेत अन्य विभागों का निरीक्षण किया। टीम अपनी सर्वे रिपोर्ट शासन को देगी। इसे ध्यान में रखकर शासन स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए बजट जारी करेगा।