GORAKHPUR: अगर आप भी किसी सर्टिफिकेट के तहत रोडवेज की बसों में मुफ्त सफर करते हैं तो सतर्क हो जाइए। अब रोडवेज की बसों में मुफ्त सफर करने वालों को प्रमाणपत्र पर सीधे छूट नहीं मिलेगी। बल्कि इसके लिए उन्हें 30 नवंबर तक स्मार्ट कार्ड बनवाना होगा। इसके लिए यूपी रोडवेज के एमडी पी गुरु प्रसाद ने सभी रीजन के आरएम को पत्र लिखकर आदेश जारी कर दिया है। दरअसल रोडवेज ने यह निर्णय लगातार फर्जी प्रमाणपत्र पर मुफ्त सफर के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया है.

 

नहीं हो सकेगा फर्जीवाड़ा

रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक, बसों में फर्जी प्रमाण पत्र के जरिए मुफ्त सफर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। रोडवेज बसों के कंडक्टर ऐसे कई यात्रियों को पकड़ चुके हैं। इस जानकारी पर रोडवेज एमडी पी गुरु प्रसाद ने सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों को किराए में छूट के हकदार व्यक्तियों के स्मार्ट कार्ड 30 नवंबर तक जारी करने के आदेश दिए हैं। इसके बाद अगर लोगों के पास स्मार्ट कार्ड नहीं मिला तो उन्हें नकद किराया देना पड़ सकता है। रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक, राष्ट्रीय और राज्य अध्यापक पुरस्कार पाने वाले शिक्षकों के साथ स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, लोकतंत्र सेनानियों, दिव्यांगों और मान्यता प्राप्त पत्रकारों को अगले माह फिर स्मार्ट कार्ड बनवाने की सुविधा दी जाएगी.

 

ऐसे करना होगा आवेदन

संबंधित लोगों को अपने ओरिजनल प्रमाण पत्र के अलावा एड्रस और आईडी फ्रूफ लगाकर रोडवेज में आवेदन करना होगा। इसके बाद विभाग की ओर से डाक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन करने के बाद स्मार्ट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। इससे जब में बिना पैसे रखे संबंधित लोग यूपी रोडवेज की बसों में फ्री सफर कर सकेंगे।

 

पोस्टपेड स्मार्ट कार्ड होगा जारी

दरअसल रोडवेज में दो तरह के स्मार्ट कार्ड दिए जाते हैं। एक प्रीपेड, जिसे पैसेंजर्स को रिचार्ज करना होता है और दूसरा पोस्टपेड, जिसका भुगतान रोडवेज को संबंधित विभाग की ओर से किया जाता है। इसके दायरे में दिव्यांग, पुरस्कार प्राप्त शिक्षक, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और लोकतंत्र रक्षक सेनानी आदि लोग आते हैं।

वर्जन

रोडवेज में विशेष छूट पाने वालों को स्मार्ट कार्ड जारी करने का आदेश आ गया है। इनके आवेदन स्वीकार कर इनकी डिटेल मुख्यालय को भेजी जा रही है। इसके बाद इन सभी लोगों को स्मार्ट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। 30 नवंबर के पहले किराए में छूट पाने वाले सभी पैसेंजर्स के लिए स्मार्ट कार्ड बनवाना अनिवार्य है।

एसके राय, आरएम