- भाजपा जिला विकास समिति की बैठक में तीन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर हुई चर्चा

- शुरू हुई इलाहाबाद को एम्स, स्मार्ट सिटी और टूरिज्म डेस्टिनेशन बनाए जाने की कवायद

<

- भाजपा जिला विकास समिति की बैठक में तीन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर हुई चर्चा

- शुरू हुई इलाहाबाद को एम्स, स्मार्ट सिटी और टूरिज्म डेस्टिनेशन बनाए जाने की कवायद

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: अब वह दिन दूर नहीं जब इलाहाबाद के हिस्से में एक साथ कई सौगातें आएंगी। स्मार्ट सिटी बनाए जाने के साथ इसका आगाज हो चुका है और अब संगम नगरी में एम्स <अब वह दिन दूर नहीं जब इलाहाबाद के हिस्से में एक साथ कई सौगातें आएंगी। स्मार्ट सिटी बनाए जाने के साथ इसका आगाज हो चुका है और अब संगम नगरी में एम्स ((आल इंडिया मेडिकल इंस्टीट्यूट<आल इंडिया मेडिकल इंस्टीट्यूट) ) और टूरिज्म डेस्टिनेशन बनाए जाने की कवायद भी शुरू हो गई है। बुधवार को भाजपा जिला विकास समिति की पहली बैठक में इन तीनों बिंदुओं पर चर्चा हुई। मीडिया को ब्रीफ करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने इन सपनों को पूरा करने में होने वाली देरी के लिए यूपी सरकार को जमकर कोसा।

सीएम की टेबल पर पड़ी है एम्स की फाइल

इलाहाबाद को एम्स देने की कवायद ढाई साल बाबा राम सेवा संस्थान द्वारा शुरू की गई थी। इसको देखते हुए हंडिया में ग्राम प्रधानों ने क्म्फ् एकड़ असिंचित ग्राम सभा की जमीन फ्री ऑफ कास्ट देते हुए एनओसी जारी कर दी थी। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने बताया कि तत्कालीन कमिश्नर व सीएमओ ने इस प्रपोजल को अप्रूव कर डेढ़ साल पहले सीएम अखिलेश यादव के पास भेजा था, जो अभी तक धूल खा रही है। उधर, भाजपा ने अपने बजट में पूर्वाचल में एम्स के नाम पर राशि का प्रावधान रखा है। संगम नगरी को एम्स मिले इसके लिए यूपी सरकार को कदम आगे बढ़ाना होगा। इस मामले में जिले के तीनों सांसदों का डेलिगेशन सिद्धार्थ नाथ सिंह के साथ अगले महीने केंद्र सरकार से मुलाकात करेगा।

स्मार्ट सिटी को मिलेगी भरपूर सुरक्षा

उन्होंने बताया कि पीएम मोदी द्वारा किए गए स्मार्ट सिटी के वादे को जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा। इस संबंध में अमेरिका दल भारत आ चुका है और जापान की ओर से डिजाइन पर काम चल रहा है। अमेरिकी दल ने मुख्य सचिव उप्र से मुलाकात भी की है। राष्ट्रीय प्रवक्ता ने बताया कि जिला विकास समिति को इलाहाबाद के रोड कंजेशन और ट्रैफिक पर एनालिसिस कर रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है। स्मार्ट सिटी में सिक्योरिटी इंतजाम का कांट्रेक्ट अमेरिका की डेक्स्ट्रान एजेंसी को दिया गया है। एजेंसी के इंद्रजीत स्याल से इस संबंध में चर्चा हो चुकी है। बैठक के दौरान कहा गया कि स्मार्ट सिटी को लेकर यूपी सरकार क्रेडिट लेना चाहती है।

बौद्ध सर्किट से जुड़ेगा कौशांबी

इलाहाबाद को टूरिज्म डेस्टिनेशन बनाए जाने की कवायद भी शुरू हो गई है। टूरिज्म को लेकर जापान बड़ा फंड दे रहा है और जिला विकास समिति चाहती है कि वाराणसी और गया की तरह कौशांबी को भी बौद्ध सर्किट से जोड़ा जाए। इस शहर में हुई खुदाई में पहले भी बौद्ध संपदा के काफी प्रमाण मिल चुके हैं। ऐसा होने पर इलाहाबाद के पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा। रेल, एयरपोर्ट और रोड ट्रांसपोर्ट बेहतर होगा। जिला विकास समिति की पहले चरण की बैठक जस्टिस गिरधर मालवीय के आवास पर उनकी अध्यक्षता में हुई। जिसमें तीनों भाजपा सांसदों के प्रतिनिधि सहित भाजपा के रामरक्षा द्विवेदी, कमलेश गौतम, बीएचयू के वाइंस चांसलर प्रो। गिरीश चंद्र त्रिपाठी, राष्ट्रीय प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह सहित कई लोग मौजूद रहे।