- दिल्ली से बरेली पहुंची दो सदस्यीय सर्वेक्षण टीम

- 44 बिंदुओं पर निगम के इंतजाम का ले रही हिसाब

BAREILLY:

बरेली के स्मार्ट बनने की परीक्षा मंडे से शुरू हो गई है। स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए केंद्रीय स्तर पर तय की गई कार्वी कंपनी के दो प्रतिनिधि विनय चौबे और राकेश कुमार तिवारी सुबह ही नगर निगम पहुंच गए। जो कि पूरे दिन 44 बिंदुओं पर नगर निगम के इंतजाम का रिपोर्ट तैयार करने में जुटी रही। अधिकारी और कर्मचारी एक्टिव मोड में नजर आए। क्योंकि, स्वच्छता सर्वेक्षण के रिपोर्ट के आधार पर ही बरेली का स्मार्ट बनना तय है।

निगम के रिकॉर्ड किए चेक

दो सदस्यीय टीम सबसे पहले नगर आयुक्त ने अन्य अधिकारियों समेत उनके साथ बैठक की। नगर आयुक्त ने स्वच्छता को लेकर किए गए प्रयासों के बारे में बताया। कंपनी के प्रतिनिधियों ने सर्वेक्षण की बारीकियां बताई। इसके बाद टीम नगर निगम द्वारा शहर में सेवा व जनसुविधाओं के बंदोबस्त खंगालने में जुट गई। निगम के रिकार्ड को चेक करके कुछ बिंदुओं को सेंपल के तौर पर लिया, जिन्हें नोएडा ऑफिस भेजेगी। दूसरी टीम उन बिंदुओं के हिसाब से मौके पर जाकर सुविधा का सत्यापन करेगी। तीसरी टीम नागरिक प्रतिक्रिया लेनी घरों तक जाएगी।

तीन भागों में होना है सर्वेक्षण

स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 तीन भागों में होना है। इसके लिए तीन अलग-अलग टीमें शहर पहुंचेंगी। पहला भाग सेवास्तर की प्रगति है, जिसके लिए 1400 अंक दिए जाएंगे। दो सीनियर मूल्यांकन कर्ताओं ने निगम के बंदोबस्त देखना शुरू कर दिया है। दूसरे भाग में प्रत्यक्ष पर्यवेक्षण, जिसमें 1200 अंक दिए जाने हैं। इसके लिए दो जूनियर मूल्यांकन कर्ताओं की टीम जांच करने आएगी। तीसरा भाग नागरिक प्रतिक्रिया का है। इसमें 1400 अंकों से टीम अंक निर्धारित करेगी। इसे कंपनी के मूल्यांकन कर्ता आकर करेंगे।

टीमें इस तरह करेंगी काम

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए नगर निगम ने 44 बिंदुओं पर 31 दिसंबर तक पोर्टल पर सभी इंतजाम अपलोड कर दिए थे। इसके साथ ही सिटी प्रोफाइल भी लोड की है। निगम ने पोर्टल पर 70 वार्डो की संख्या दिखाई है, जबकि मौजूदा समय में 80 वार्ड हैं। पहली टीम ने सभी पोर्टल में दी जानकारियों व रिकार्ड में उपलब्ध डाटा का मिलान शुरू कर दिया है। टीम ने सभी वार्डो का रिकार्ड मांगा है।

अहमदाबाद में वर्कशॉप

वहीं दूसरी ओर न्यू स्मार्ट सिटी में शामिल हुए शहर के लिए अहमदाबाद में दो दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया है। वर्कशॉप का आयोजन 23 व 24 फरवरी को होगा, जिसमें स्मार्ट सिटी में शामिल हुए नए शहर के मेयर, नगर आयुक्त और चीफ इंजीनियर भाग लेंगे। बरेली से नगर आयुक्त आरके श्रीवास्तव और मेयर डॉ। उमेश गौतम भी वर्कशॉप में शामिल होंगे।

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए दिल्ली से टीम पहुंच गई है। उनके द्वारा मांगे गए रिकार्ड उपलब्ध कराए जा रहे हैं। स्वच्छता में टॉप रैंकिंग पाने के लिए हमने पूरी तैयारी कर रखी है।

-आरके श्रीवास्तव, नगर आयुक्त