पैन सिटी के तहत अर्बन ट्रांसपोर्टेशन में शुरू होगी योजना

महिलाओं के लिए स्पेशल विमेन बस की भी होगी सुविधा

<पैन सिटी के तहत अर्बन ट्रांसपोर्टेशन में शुरू होगी योजना

महिलाओं के लिए स्पेशल विमेन बस की भी होगी सुविधा

BAREILLY:

BAREILLY:

स्मार्ट सिटी की तैयारियों में जुटे नगर निगम अधिकारी पब्लिक को सस्ता व सुरक्षित सफर कराने की तैयारी में हैं। इसके लिए शहर में म्0 सिटी बसें चलाए जाने की योजना है, जो हाईटेक फैसिलिटीज से लैस होंगी। वूमेन के लिए अलग सर्विस दी जाएगी।

कूड़े पर बसों को तरजीह

पैन सिटी में कंवर्जेस बजट के तहत निगम के पास सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट और अर्बन ट्रांसपोर्टेशन के ऑप्शन आए। जिस पर कम बजट होने के चलते अर्बन ट्रांसपोर्ट को चुना गया। इसी कड़ी में एजेंसी ने शहर के अंदर व आउटर एरिया में ख्भ्0 मिनी बसें चलाने का प्रपोजल बनाया। लेकिन नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव ने पहले शहर के अंदर ही प्रोजेक्ट को लागू कर परखने के निर्देश दिए। जिसके बाद शहरी सीमा में ही म्0 मिनी बसें चलाने का प्रपोजल स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में जोड़ा गया है। बसों के संचालन से शहर के बदहाल ट्रैफिक सिस्टम को सुधारने में मदद होगी।

जीपीएस सिस्टम से लैस

मिनी बसों का संचालन जनता के लिए न सिर्फ राहत भरा होगा बल्कि सेफ भी रहेगा। बरेली इंटीग्रेटेड गवर्नेस एंड मैनेजमेंट सिस्टम के तहत मिनी बसों का संचालन होगा। जिसमें मिनी बसों को स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत जीपीएस से लैस किया जाएगा। वहीं इन जीपीएस को एक कंट्रोल रूम से कनेक्ट किया जाएगा। जिससे बसों की लोकेशन ख्ब् घंटे निगरानी में रहे। वहीं बसों में खासतौर से सीसीटीवी कैमरा लगाने की सुविधा होगी। जिससे आधी आबादी को पूरी सुरक्षा की सुविधा मुहैया हो।

सर्कुलर रूट पर संचालन

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर मंजूरी मिलते ही शहर में मिनी बसें चलाने से पहले एजेंसी से रूट चिह्नित करने के लिए सर्वे कराया जाएगा। सर्वे में जनता की भी भागीदारी होगी। जनता से उनकी जरूरत के मुताबिक रूट की मांग पूछी जाएगी। शहर में सर्कुलर रूट पर बसों के संचालन के लिए योजना बनाई जा रही। एक सर्कुलर पाथ के बाद उसके अंदर सेकंड सर्कुलर पाथ पर बसों का रूट तय किया जाना है। रूट में शहर के फ्लाईओवर और फोरलेन सड़कें खासतौर पर शामिल होंगी। बदायूं रोड, चौपुला रोड, एयरफोर्स रोड, आईवीआरआई रोड, क्00 फुटा रोड, डेलापीर रोड और पीलीभीत बाईपास रोड को रूट में शामिल किया जाएगा।

-----------------------

अर्बन ट्रांसपोर्टेशन में मिनी बसों को चलाने का प्रपोजल जोड़ा गया है। सर्कुलर पाथ पर फ्लाईओवर व चौड़ी सड़कों को जोड़ते हुए रूट बनाए जाएंगे। इससे शहर का ट्रैफिक सुधरने की उम्मीद है। महिलाओं के लिए खास बसों की सुविधा भी होगी। - शीलधर सिंह यादव, नगर आयुक्त