अमृत योजना में ट्रांसपोर्टेशन के तहत शहरी परिवहन को संवारने पर भी जोर

शहर के आउटर एरियाज को जोड़ने के लिए 9 रूटों पर बसें चलाने की योजना

BAREILLY:

स्मार्ट सिटी की फेहरिस्त में शुमार बरेली की जनता को आने वाले समय में पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन की दिक्कतों से जूझना नहीं पड़ेगा। बरेली की पब्लिक को स्मार्ट सिटी के तहत नगरीय परिवहन बस सेवा की सुविधा भी हासिल होगी। केन्द्र सरकार की अटल मिशन फॉर रिजुनेवेशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन यानि अमृत योजना में स्मार्ट सिटी बनाए जाने वाले शहरों में ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम को भी मजबूत किया जाना है। इसी कड़ी में स्मार्ट सिटी में शामिल होने के बाद बरेली में भी ट्रांसपोर्टेशन को बेहतर करने के लिए सिटी बस सर्विस लागू करने की कवायद जोर पकड़ने लगी है। नगर निगम की ओर से अमृत योजना के तहत सिटी बस सर्विस शुरू कराने के लिए तैयारियां शुरू हो गई है।

160 बसें मिलने की उम्मीद

शहर में सिटी बस चलाने और जनता को रियायती दरों पर बेहतर सफर कराने का प्रपोजल साल 2013 में ही शुरू हो गया था। जेएनएनयूआरएम योजना के तहत इसे शुरू किया गया था, जिसमें गुड़गांव की एजेंसी को शहर में सर्वे करने का जिम्मा सौंपा गया। जबकि योजना के लिए नगर निगम को नोडल एजेंसी बनाया गया। शहर सिटी बस शुरू होने के लिए पुराने बस अड्डे व सेटेलाइट के अलावा नए बस स्टेशन बनाए जाना भी प्रपोजल में शामिल है। वहीं बस स्टॉप बनाए जाने के लिए जरूरी जमीन नगर निगम की ओर से दी जाएगी। योजना के पहले फेज में अधिकारी शहर में करीब 160 बसों को चलाए जाने की उम्मीद जता रहे।

पब्लिक से भी ली जानी है राय

निगम के अधिकारियों के मुताबिक बरेली शहर के आउटर एरियाज से 9 रूटों पर सिटी बस चलाए जाने का खाका फिलहाल तैयार किया जा रहा। यह वह रूट रहेंगे, जो शहर के अंदर से ही गुजरेंगे और शहर के अलग अलग छोरों के लोगों की शहर तक पहुंच आसान करेंगे। सर्वे एजेंसी की ओर से स्मार्ट सिटी के ट्रैफिक सिस्टम के आधार पर ही रूट व ट्रैफिक को डिजायन किया जाएगा। इसके अलावा सिटी बस सर्विस को शुरू करने के लिए जनता की राय शुमारी भी ली जानी है। जिससे जनता को होने वाली दिक्कतों और उन्हें इस सर्विस से होने वाले फायदों को भी योजना में शामिल किया जा सके।

------------------------------

अमृत योजना में पेयजल, सीवर, पार्क और ड्रेनेज के अलावा ट्रांसपोर्टेशन भी अहम पार्ट है। स्मार्ट सिटी लिस्ट में नाम फाइनल होने के बाद शहरी ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम सुधारने पर भी निगम का जोर रहेगा। इसी में सिटी बस सर्विस शुरू करने का प्रपोजल भी लागू कराया जाना जरूरी है। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है।

- शीलधर सिंह यादव, नगर आयुक्त