ठोस कचरे के प्रबंधन पर हुई चर्चा, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर मंथन

ALLAHABAD: स्मार्ट सिटी के तहत सड़कों का चौड़ीकरण व सुंदरीकरण कार्य जोरों पर है। इसी कड़ी में शुक्रवार को कमिश्नर डॉ। आशीष गोयल ने त्रिवेणी सभागार में कार्यो की समीक्षा की। इस दौरान कंसल्टेंट एजेंसी ने एक प्रजेंटेशन दिया। इस दौरान कमिश्नर ने स्मार्ट सिटी के तहत विकसित की जाने वाली सड़कों को चरणबद्ध तरीके से चौड़ा करने और सुंदरीकरण किए जाने के लिए चिन्हित करने को कहा। उन्होंने इस संबंध में सड़कों का खाका प्रस्तुत करने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया।

विकसित हो रूट मैप

प्रस्तावित स्मार्ट सिटी परियोजना में बसों के संचालन का रूट मैप विकसित करने का निर्देश दिया गया। कमिश्नर ने कहा कि पार्को को भी चिन्हित कर उनका सुंदरीकरण किया जाए। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर चर्चा के दौरान यूपीएसएचपीसी की सलाहकार सलोनी गोयल ने सुझाव दिया कि चौड़ी सड़कों के साथ गलियों में बसावटों का ठोस कचरा एकत्र कर चेन बनाई जानी चाहिए। कहाकि बाजार, कार्यालयों, होटल, रेस्टोरेंट आदि में ठोस कचरे के एकत्रीकरण की बल्क कार्ययोजना के निर्धारित पर उन्होंने चर्चा की।

कूड़ा फेंकने वालों पर कार्रवाई की मांग

सलोनी गोयल ने कहा कि सफाईकर्मियों की क्रियाशीलता सुनिश्चित करने के लिए जियो टैगिंग के माध्यम से उनकी लोकेशन ट्रेस की जा सकती है। स्ट्रीट स्वीपिंग में कूड़ा फेंकने वाले वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई की मांग की गई। उन्होंने कहा कि हर हाल में 15 मार्च तक डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन सुनिश्चित किया जाए। कहा कि जिन संस्थाओं का लाइसेंस हर साल नवीनीकरण हो, उन्हें नगर निगम से एनओसी लेने की बाध्यता भी की जाए, जिससे गंदगी पर लगाम लगाई जा सके।