- रीयर के साथ फ्रंट कैमरा भी जिस मोबाइल में दमदार हो उसकी डिमांड अधिक

PATNA : दो माह के भीतर करीबन एक सौ नये मॉडल बाजार में लांच किए गए हैं। सैमसंग के मोबाइल खरीद पर एक साल का फिजिकल व लिक्यूड डैमेज पर एक साल की वारंटी उपलब्ध करायी जा रही है। इसमें कस्टमर को बीमा में लगने वाले पैसे का लगभग भ्0 परसेंट तक बचत होती है। इसके अलावा हर कस्टमर को कुछ न कुछ निश्चित इनाम दिया जा रहा है। सैमसंग के 7क्0ख् ग्रांड टू, ग्रांड प्राइम, ग्रांड अल्फा व ओ टू मॉडल की डिमांड ज्यादा है। परमेंदर कुमार ने बताया कि आजकल प्राय: कस्टमर इंटरनेट की सुविधा वाले फोन की डिमांड कर रहे हैं।

सेल्फी को ध्यान पर दे रहे हैं कस्टमर

इन दिनों बाजार में लगभग सभी मोबाइल सेट टच स्क्रीन, वाई-फाय, अच्छी-खासी इंटरनल मैमोरी के अलावा कस्टमर सेल्फी के लिए फ्रंट कैमरा व बेहतर इमेज क्वालिटी के लिए बैक कैमरे की क्वालिटी पर ध्यान दे रहे हैं। दीपावली में इस बार गैलेक्सी ग्रैंड प्राइम, सोनी एक्सपीरिया ई-फ्, लावा एक्स भ् आदि की डिमांड है। इसके अलावा मार्केट में लावा, सैमसंग, गैलेक्सी, नोकिया, इंटेक्स, सोनी सहित लगभग सभी ब्रांड के मोबाइल बाजार में आसानी से उपलब्ध है। फ्रंट कैमरा वाले फोन चार हजार के रेंज से स्टार्ट से है।

मोबाइल कैमरा पर भी ध्यान

मोबाइल फोन खरीदने के दौरान कस्टमर बैक कैमरे की क्वालिटी पर विशेष तौर पर ध्यान दे रहे हैं। बेहतर कैमरे की क्वालिटी का फायदा है कि किसी भी इंवेट का स्टील या वीडियो फुटेज आसानी से बन सकता है। सोशल साइट्स के कारण इमेज व वीडियो शेयर करने का प्रचलन बढ़ा है।

कुछ ऑन डिमांड मॉडल व उनके मूल्य

नोकिया लूमिया 7फ्0 ख्म्ख्00

मोटो जी (जेन ख्) क्ख्999

मोटो एक्स (जेन ख्) फ्क्,999

सैमसंग गैलेक्सी मेगा-ख् ख्ब्700

एलजी एल बेली क्8,भ्00

ग्रांड अल्फा ब्0,000

गैलेक्सी ग्रेंड प्राइम क्भ्,ब्99

सोनी एक्सपीरिया ई-फ् क्क्,990

एक्सपीरिया ई-फ् डुअल क्ख्,990

एलजी फ् ख्भ्,000

ओ टू 78भ्0

लार्ज स्क्रीन की डिमांड

मोबाइल का यूज वीडियो देखने एव नेट सर्फिंग के लिए ज्यादा किया जा रहा है। इसके लिए लार्ज स्क्रीन मोबाइल की डिमांड बढ़ी है। सैमसंग का म् इंच स्क्रीन वाला सैमसंग गैलेक्सी मेगा टू की डिमांड ज्यादा है। मोबाइल प्लैनेट के सुमन कुमार ने बताया कि बाजार में मोबाइल के कई रेंज है, लेकिन लार्ज स्क्रीन में सैमसंग गैलेक्सी मेगा टू की डिमांड पीक पर है। इसमें क्.भ् जीबी रैम व इंटरनल मैमोरी क्म् जीबी है। इसके अलावा पांच इंज डिस्पले वाले मोबाइल लगभग सभी ब्रांड के उपलब्ध हैं। इनमें एलजी जी-फ्, नोकिया लूमिया-7फ्0, टाइटेनियम एस-क्0 आदि उपलब्ध है।