- साइंटिस्ट ने डेवलप किया फैब्रिक के लिए मैटीरियल, लैब टेस्टिंग में भी मिले अच्छे नतीजे

----

-शर्ट में लगे होंगे सोलर सेल, सन लाइट से होंगे चार्ज

-पॉवर स्टोरेज के लिए कपड़े में लगा होगा कैपेसिटर

- सेंसर बताएगा फोन को चार्जिग की जरूरत

- पाकेट में रखा मोबाइल खुद होने लगेगा चार्ज

KANPUR: अगर आप भी मोबाइल बैटरी जल्दी खत्म होने से पेरशान हैं तो स्मार्ट शर्ट आपकी ये समस्या सॉल्व कर देगी। जी हां, साइंटिस्ट ने स्मार्ट शर्ट के लिए मैटीरियल डेवलप कर लिया जिसकी लैब टेस्टिंग डीएमएसआरडीई में की जा रही है। जिसके रिजल्ट भी बेहद अच्छे मिले हैं। स्मार्ट शर्ट की पॉकेट में रखा मोबाइल खुद खुद ब खुद चार्ज हो जाएगा। स्मार्ट शर्ट में सोलर सेल होंगे जो कि सूरज की रोशनी में कुछ टाइम गुजारने पर चार्ज हो जाएगें। बिजली स्टोर करने के लिए कपड़े में कैपेसिटर लगा होगा जिसमें कि पॉवर स्टोर जाएगा। यह जानकारी यूपीटीटीआई में आयोजित नैनो टेक्नोलॉजी पर फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम में डीएमएसआरडी के डिप्टी डायरेक्टर आलोक श्रीवास्तव ने दी।

नैनो टेक्नोलॉजी का कमाल

एनर्जी की हर जगह डिमांड बढ़ गई है। स्मार्ट फोन हर शख्स की जरूरत बन गया है लेकिन बैट्री बैकअप ज्यादा न होना परेशानी की वजह भी है। इसलिए कपड़ों को स्मार्ट टेक्नोलॉजी से कनेक्ट करके साइंटिस्ट इस प्रॉब्लम का समाधान निकालने की दिशा में काम कर रहे हैं। कपड़ों के फाइबर में सोलर सेल का मैटीरियल लगाया जाएगा। इस मैटीरियल में टाइटेनियम ऑक्साइड, नैनो पार्टिकल्स और कार्बन नैनो ट्यूब का यूज किया जाएगा।

सुपर कैपेसिटर ग्रिड का काम करेगा

इस मैटीरियल की टेस्टिंग लैब लेवल पर लगातार की जा रही है जिसके रिजल्ट अच्छे मिल रहे हैं। सोलर सेल से जो एनर्जी बनेगी वह कपड़े में ही बने सुपर कैपेसिटर में कलक्ट हो जाएगी। यह सुपर कैपेसिटर ग्रिड का काम करेगा। इसके बाद जब भी स्मार्ट फोन को पॉवर की जरूरत होगी तो सेंसर के माध्यम से पता चल जाएगा और मोबाइल खुद ही चार्ज होने लगेगा।

बायो मेडिकल की फील्ड में अहम

बायोमेडिकल की फील्ड में वायरलेस डिवाइस को यूज करने के लिए पॉवर की जरूरत होती है। हार्ट बीट बॉडी का हाल बताने वाली डिवाइस मार्केट में आ चुकी हैं। इन्हें भी पॉवर की जरूरत होगी। इन डिवाइस को रन करने के लिए एडवांस स्मार्ट फैब्रिक काम आएगा। बायो मेडिकल की फील्ड में कई डिवाइस हैं जो कि सेहत का हाल बता रही हैं। वर्कशॉप में डायरेक्टर प्रो। डीबी शाक्यवार, प्रो। आलोक कुमार, प्रो मुकेश कुमार। प्रो। नीलू काम्बो, प्रो मुकेश सिंह, आईपी मिश्रा मौजूद रहे।