-उपभोक्ताओं के लिए पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम ने की अलर्ट मैसेजिंग की शुरुआत

-मैसेज मिलने के बाद भी बिजली बिल का भुगतान न करने पर काट दी जाएगी लाइन

VARANASI

आप ज्यादातर घर से बाहर रहते हैं और बिजली का बिल कई बार नहीं मिला पाता। जब मिलता है तो पता चला कि पेमेंट की डेट निकल चुकी होती है और सरचार्ज लग जाता है। अब ऐसा नहीं होगा। पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम ने सभी उपभोक्ताओं को बिजली बिल के लिए अलर्ट मैसेज भेजने की शुरुआत कर दी है। मैसेज के जरिए उपभोक्ताओं के बकाए बिल की रकम के लिए अलर्ट किया जा रहा है।

सभी जानकारी मोबाइल पर

उपभोक्ता द्वारा खर्च किए गए बिजली का बिल और कितना बकाया है उसकी इसकी सारी जानकारी उनके मोबाइल पर बिल जेनरेट होते ही पहुंचा दी जाएगी। इसके लिए उपभोक्ताओं को अपना मोबाइल नंबर बिजली विभाग में रजिस्टर्ड कराना होगा। किसी उपभोक्ता का नंबर बदल जाता हैं तो उसे विभाग में अपडेट कराना होगा। इससे संबंधित उपभोक्ता के मोबाइल पर एलर्ट मैसेज के जरिए बताया जाएगा कि उनका एक महीने का बिल कितना हुआ और पिछला कितना बकाया है।

होगी सबको सहूलियत

पॉवर कॉर्पोरेशन के निर्देश पर एलर्ट मैसेज की सुविधा शुरू की गई है। इसका मेन मकसद उपभोक्ताओं से समय पर बिल का भुगतान करवाना है। जिससे उनके उपर बकाए का बोझ न बढ़े। अक्सर ऐसा होता है जब उपभोक्ता बिजली बिल प्राप्त करने के बाद उसे कहीं खो देता है या घर तक बिल पहुंच नहीं पाता। मैसेज की सुविधा शुरू होने के बाद वसूली में भी बढ़ोत्तरी हुई है।

-एक माह में दो मैसेज, फिर कार्रवाई

पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम की ओर से बिजली उपभोक्ता के मोबाइल पर एक माह में दो बार अलर्ट मैसेज भेजेगा। पहला मैसेज बिल जेनरेट होते ही भेजा जाएगा। उस दौरान अगर उपभोक्ता बिल नहीं जमा करता है तो एक सप्ताह के बाद उसे दोबारा मैसेज भेजा जाएगा। उसके बाद भी बिल नहीं जमा किया गया तो कनेक्शन काटने के लिए अधिकारी उपभोक्ता के घर पहुंच जाएंगे।

कई बार ऐसा होता जब उपभोक्ता अपना बिल महीनों बाद जमा करने पहुंचते है। इससे उपभोक्ता के साथ विभाग को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए अलर्ट मैसेज की सुविधा दी जा रही है।

आशीष अस्थाना, चीफ इंजीनियर, पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम