- मौसम विभाग का पूर्वानुमान रहा सटीक

- बदरीनाथ, हेमकुंड, पिथौरागढ़ के ऊंचे इलाकों में गिरी बर्फ

- चमोली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश

- केदारनाथ का अधिकतम तापमान पहुंचा 8 डिग्री तक

DEHRADUN: मौसम विभाग द्वारा जारी किया गया पूर्वानुमान एकदम सटीक साबित हुआ। रविवार को मौसम ने तेवर बदले और बदरीनाथ, हेमकुंड और पिथौरागढ़ में जमकर बर्फबारी हुई। चमोली जिले में भी हल्की बारिश देखी गई। रविवार को पूरे सूबे में बादल छाए रहे। आज भी राज्य में आमतौर पर बादल छाए रहने व हल्की बारिश का अनुमान है, जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला भी जारी रह सकता है।

जमकर हुई बर्फबारी

राज्य में पिछले कुछ दिनों से मौसमी पारे में इजाफा देखा जा रहा था। पहाड़ी जिलों से लेकर मैदानी जिलों तक तापमान में भ् से लेकर 8 डिग्री तक तापमान में इजाफा हुआ। रविवार को मौसम ने रुख बदला और पूरे राज्य में बादल छाए रहे। चमोली जिले के बदरीनाथ और हेमकुंड में बर्फबारी हुई और निचले इलाकों में बूंदाबांदी के चलते ठंड में इजाफा हुआ। इधर पिथौरागढ़ के पंचाचूली, हंसालिंग, राजरंभा, नंदाकोट सहित मल्ला जोहार, दारमा और व्यास घाटी की चोटियों पर सुबह से बर्फबारी शुरू हो गई थी। मौसम विभाग के अनुसार वेस्टर्न डिस्टर्बेस के चलते मौसम में ये तब्दीली देखने को मिली है। मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून के डायरेक्टर विक्रम सिंह ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेस का असर सोमवार को भी देखने को मिलेगा। कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना बनी है, ख्क् फरवरी तक मौसम का यह मिजाज बना रहेगा।

केदारनाथ में उछला पारा

अन्य हिमालयी क्षेत्रों से उलट केदारनाथ का तापमान पिछले दो दिनों से लगातार बढ़ा है। यहां का अधिकतम तापमान 8 डिग्री तक पहुंच गया है। तापमान बढ़ने से यहां जमा बर्फ पिघलनी शुरू हो गई है। पिछले दिनों यहां करीब भ् फीट बर्फ जमा थी जो पिघलकर अब महज डेढ़ फीट ही रह गई है।