BAREILLY:

मौसम का मिजाज ट्यूजडे देर रात से पूरी तरह बदल गया है। लुढ़क रहे पारा के साथ ही पर्वतों की हवा ने लोगों को ठिठुरन का अहसास कराना शुरू कर दिया है। वहीं, खिल रही धूप भी हवाओं में घुली ठंड से बेअसर साबित हो रही है। वेदर एक्सपर्ट मौसम का रुख अभी और सख्त होने की संभावना जताई है। बता दें कि ट्यूजडे को पारा अचानक ब् डिग्री की गिरावट दर्ज कराते हुए 8.ब् डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा। जिसने रात में गलन का अहसास करा दिया है। मौसम के सर्द तेवर को देखते हुए बरेलियंस ने अपनी गर्म कपड़े निकाल लिए हैं।

 

पर्वतों से आई सर्द हवा

पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय के सीनियर वेदर एक्सपर्ट डॉ। एचएस कुशवाहा ने बताया कि पर्वतों में बर्फबारी हो रही है। वहीं, दिन में धूप खिल रही है। जिसकी वजह से पर्वतों के निचले स्तर पर बर्फ पिघलना शुरू हो गई है। जिसकी वजह से पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा से चल रही हवा में पर्वतों की सर्द हवाएं मैदान में प्रवेश कर रही हैं। ऐसे में सर्द हवाओं की वजह से पारा में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। उन्होंने खिल रही धूप की वजह से आगामी 7 दिन बाद कोहरे का कहर हावी होने की संभावना जताई है।

 

गर्म कपड़ों में बरेलियंस

मौसम के यू टर्न लेते ही शहर में भी मौसम का प्रभाव दिखाई देना शुरू हो गया है। पिछले दिनों बाइक पर सिर्फ शर्ट पहनकर गुनगुनी धूप को एंज्वॉय करने वाले अब फुल स्लीव्स शर्ट समेत जैकेट में नजर आ रहे हैं। वहीं, सुबह और शाम को हेलमेट भी यूथ ने पहनना शुरू कर दिया है। लेडीज वूलेन स्टोल में तो वहीं, ग‌र्ल्स वूलेन सूट्स में नजर आ रही हैं। बुजुर्ग और बच्चे वूलेन क्लॉथ्स मे फुल कवर्ड होकर ही बाहर निकल रहे हैं। घरों में एसी, कूलर, पंखों तक के स्विच ऑफ हो चुके हैं। हालांकि, अभी ब्लोअर का बाजार सूना ही है। शायद, लोगों को अभी और अधिक सर्द मौसम का इंतजार है।

 

पर्वतों में हो रही बर्फबारी और खिल रही धूप से बर्फ पिघल रही है। पर्वतों की सर्द हवा मैदानी इलाकों में प्रवेश कर रही है। जिससे तापमान में गिरावट से लोगों को गलन का अहसास हो रहा है।

डॉ। एचएस कुशवाहा, सीनियर वेदर एक्सपर्ट