-चुनाव में सभी पार्टियों ने बना रखा है अपना स्पेशल वार रूम, रोज जोड़ रहे हैं नये वोटर्स

--IT students के अलावा मास कम्यूनिकेशन के छात्र संभाले हुये हैं कमान

VARANASI

अब सप्ताह भर का समय सभी राजनीतिक पार्टियों के पास है। इसी सात दिनों के अंदर अधिक से अधिक लोगों से जुड़ने के लिए नेताओं ने रात-दिन एक कर दिया है। जहां उम्मीदवार या उनके समर्थक नहीं पहुंच पा रहे हैं वहां सोशल मीडिया के जरिये नेताओं की अपील पहुंच रही है। कम समय में हजारों लोगों से जुड़ने का यह काम आसान हुआ है सोशल मीडिया के जरिये। वाट्सअप, फेसबुक व वायस कॉल, एसएमस के जरिये अधिक से अधिक मतदाताओं से जोड़ा जा रहा है। भाजपा-अद, सपा-कांग्रेस गठबंधन, बसपा सहित छोटे दलों के कैंडीडेट्स वार रूम से अपने जीत का रास्ता निकाल रहे हैं। इसमें बीएचयू आईटी स्टूडेंट्स के अलावा जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन के स्टूडेंट्स भी शामिल हैं।

नहीं छोड़ते हैं कोई दिन

सोशल मीडिया के क्रेज को भांप चुके नेता फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंकडिन आदि साइट पर एकाउंट रजिस्टर्ड कराकर अधिक से अधिक मतदाताओं तक पहुंचने की कोशिश कर रहे है। यही नहीं, एक साथ चार से पांच मोबाइल पर वाट्सअप के जरिये कैंडीडेट्स का ग्रुप बनाकर सुबह-शाम मैसेजेस भी कर रहे हैं। वार-रूम के जरिये तय विधानसभा वार वोटर्स का नंबर निकाल उनसे सीधा संवाद भी कर रहे हैं। त्योहार से लेकर स्पेशल डे पर सीधे अपनी कम्प्यूटराइज्ड वॉयस में शुभकामनाएं भी दे रहे हैं.विधानसभा चुनाव लड़ने वाला हर प्रत्याशी अपने-अपने तरीके से वार-रूम तैयार करा चुका है। वार-रूम में छह से सात मेम्बर्स की टीम सोशल मीडिया की कमान संभाली हुई है। नेताजी की विधानसभा एरिया में मिलते-जुलते लोगों के साथ सेल्फी या फिर सुख-दु:ख की घड़ी में मुलाकात करने की फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं। फेसबुक पर नेताजी की फोटो व स्टेटस पर लाइक बढ़ाने और शेयर करने पर अधिक काम हो रहा है।

एप से झोंक रहे ताकत

वार रूम में हर काम ऑनलाइन ही होना है, इंटरनेट सर्फिंग में कोई प्रॉब्लम नहीं हो इसके लिए फोरजी स्पीड का इंटरनेट कनेक्शन दिया गया है। फ्री वाई-फाई के जरिये लैपटॉप, कम्प्यूटर, टैबलेट के अलावा नेताजी के नाम से मोबाइल एप भी लांच किया गया है।

वॉल पर खिला रहे कमल

भारतीय जनता पार्टी में आईटी सेल होने के बाद भी भाजपा नेताओं ने अलग से वाररूम तैयार किया है। इधर बीच बादशाह बाग स्थित कार्यालय में जहां क्षेत्रीय टीम वार रूम में काम कर रही है तो वहीं रविंद्रपुरी स्थित पीएम मोदी के संसदीय कार्यालय के पास भी वार रूम बनाया गया है। यहां वही बीएचयू आईटी स्टूडेंटस की टीम वर्क कर रही है जो ख्0क्ब् लोकसभा चुनाव में पीएम के लिए कैंपेनिंग कर रही थी। नई दिल्ली से पहुंचे एक्सपर्ट रोहित चहल, बीएचयू आईटी स्टूडेंट अरविंद सिंह, निर्भय सहित कुल फ्म् मेम्बर्स की टीम वर्क कर रही है। राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिव प्रकाश वाररूम के टीम लीडर से पल-पल की अपडेट भी ले रहे हैं। यही नहीं, लखनऊ से मोदी विथ सेल्फी और कमल संदेश की टीम भी बनारस पहुंच गई है।

सोशल दीवार पर दौड़ा रहे हाथी

बसपा भी सोशल वॉल पर हाथी को काबिज करने में युद्धस्तर से जुट चुकी है। जिसकी कमान बामसेफ व विधानसभावार बूथ वाइज के वालेंटियर को सौंपी गई है। पार्टी कार्यालय सहित विधानसभावार कैंडीडेट्स वाररूम से चुनाव का संचालन करा रहे हैं। हाईकमान से मिले निर्देशों पर बूथ वाइज वालेंटियर अपने-अपने विधानसभा में हाथी को सोशल मीडिया पर खूब दौड़ा रहे हैं।

सोशल वाल पर चल रही साइकिल

सपा-कांग्रेस गठबंधन को फतह दिलाने के लिएपीके की टीम पहले से ही शहर में डेरा जमा चुकी है। एक हजार से अधिक कार्यकर्ताओं की टीम सिर्फ सोशल मीडिया के लिए वर्क कर रही है। वहीं समाजवादी पार्टी के विंग सछास की ओर से भी हर जिले में सोशल मीडिया के लिए अलग से प्रभारी नियुक्त किये गये हैं।

वॉररूम पर नजर

-फेसबुक पर लाइक, कमेंट व शेयर बढ़ाने पर वर्क

-ट्विटर, इंस्टाग्राम व लिंकडिन पर भी दर्ज है नेताजी का खाता

-मोबाइल एप से अधिक से अधिक लोगों से जुड़ना

-मोबाइल पर आधा दर्जन से अधिक वाट्सअप ग्रुप बनाकर सुबह-शाम लोगों से जुड़ना

-विरोधी पार्टी के नेताओं के सोशल एकाउंट को वाच करना

-वॉररूम में फोरजी स्पीड का इंटरनेक्ट कनेक्शन, फ्री वाई-फाई, आध दर्जन से अधिक लैपटॉप व एंड्रायड मोबाइल

-नुक्कड़ नाटक के अलावा गांव-गांव में कैंपेनिंग भी कर रहे