-इमेज और डैमेज का चल रहा पूरा खेल

BAREILLY: नगर निकाय चुनावों की नामांकन प्रकिया पूरी हो चुकी है। नामांकन वापसी के बाद फाइनल हो जाएगा कि कितने योद्धा चुनावी मैदान में बचे हैं, लेकिन उससे पहले चुनावी बिसात बिछनी शुरू हो गई है। मैदान के साथ-साथ सोशल मीडिया की फील्ड में भी जोर आजमाइश चल रही है। मेयर, चेयरमैन, पार्षद व मेंबर सभी सोशल मीडिया पर प्रचार कर रहे हैं और इसके लिए अकाउंट भी बना लिए हैं। सबसे ज्यादा जंग मेयर पद की है जिसमें दो टीमें काम कर रही हैं, एक टीम अपने प्रत्याशी की इमेज बनाने में तो दूसरी टीम दूसरे प्रत्याशियों की इमेज को डैमेज करने का काम कर रही है। फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर सभी जगह बस अब निकाय चुनावों की ही चर्चा हो रही है।

तो टाटा बिरला भी होते नेता

फेसबुक पर सपा कैंडिडेट आईएस तोमर का भी पेज आजकल काफी एक्टिव हो गया है। जनसंपर्क की फोटो भी अपलोड किए जा रहे हैं और विरोधियों पर तीखे तंज कसे जा रहे हैं। ऐसा ही एक पोस्ट इंग्लिश में डाली गई है जिसमें लिखा है कि यदि धन से चुनाव जीता जाता तो टाटा बिरला भी नेता होते। दो बार मेयर रह चुके मेयर अभी भी विकास की बात करते हुए बरेली को बेहतर बनाने की बातें कह रहे हैं। शहर में पुलों के निर्माण को भुनाने के लिए आओ पुलों से जोड़े दिलाें को।

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के विरोध्ा का बचाव

बीजेपी कैंडिडेट उमेश गौतम को टिकट मिलने से पहले ही विरोध के स्वर शुरू हो गए थे, लेकिन बाद में मान मनौव्वल का दौर शुरू हुआ। कई लोग उमेश के बीते दिनों बसपा से चुनाव लड़ने का भी प्रचार कर रहे हैं और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का विरोधी बता रहे हैं। इस इमेज को कंट्रोल करने के लिए एक पोस्ट डाली गई है जिसमें उमेश गौतम की ओर से इनवर्टिस यूनिवर्सिटी व अग्रसेन डिग्री कॉलेज के 8 हजार स्टूडेंट की सेहत का हवाला दिया जा रहा है। उमेश गौतम फेसबुक के लाइव टूल का भी बेहतर यूज कर रहे हैं।

ये भी नहीं है पीछे

वहीं कांग्रेस कैंडिडेट अजय शुक्ला ने भी सोशल मीडिया पर खुद को एक्टिव कर लिया है और प्रचार से जुड़ी जानकारी अपडेट की जा रही है। उनके साथी लोग उन्हें सबसे बेहतर कैंडिडेट बताने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं। आप कैंडिडेट नवनीत अग्रवाल का फेसबुक अकाउंट डेली अपडेट हो रहा है, जिसमें मार्केट व मोहल्ले में जाकर प्रचार अपडेट किया जा रहा है। बसपा कैंडिडेट यूसुफ खान भी सोशल मीडिया पर प्रचार में पीछे नहीं हैं।

अलग-अलग तरह के कमेंट

आशीष सिंघल ने फेसबुक के एक गु्रप पर पोस्ट डाली है कि कहां गए वो जो चुनाव घोषणा से पहले ही स्वघोषित मेयर बन चुके थे। संजय अहूजा ने एक प्रत्याशी के लिए लिखा है कि आइए पंडित जी आपका भी भाजपा में स्वागत है। मिंटू आनंद ने बीजेपी नेता गुलशन आनंद की फोटो डालकर शायरी लिखी है कि ज़मीर जिंदा रख, कबीर जि़ंदा रख, सुल्तान भी बन जाए तो, दिल में फकीर जि़ंदा रख, हौसले के तरकश में, कोशिश का वो तीर जिंदा रख, हार जा चाहे जिन्दगी मे सब कुछ, मगर फिर से जीतने की उम्मीद जिन्दा रख।