- सोशल मीडिया पर नजर रखेगी गोरखपुर पुलिस

- एसपी सिटी ने बनाई टीम, शुरू हुई निगरानी

GORAKHPUR: त्योहारों को लेकर गोरखपुर पुलिस अलर्ट है। तीसरे चरण के पंचायत चुनाव से खाली होने के बाद पुलिस डेरा जमा लेगी। कोतवाली, राजघाट, तिवारीपुर और गोरखनाथ एरिया में फोर्स डट जाएगी। दुर्गा पूजा और मोहर्रम को देखते हुए सोशल मीडिया की निगरानी शुरू कर दी गई है। एसपी सिटी ने कहा है किसी तरह का भड़काऊ पोस्ट करना महंगा पड़ेगा। ऐसा करने वालों के खिलाफ धार्मिक उन्माद फैलाने, आईटी एक्ट की धाराओं के उल्लघंन का मुकदमा दर्ज किया जाएगा। वाराणसी में सोशल मीडिया पर फैले बवाल से गोरखपुर पुलिस सबक ले रही है।

हर जगह घुसपैठ की कोशिश में पुलिस

सोशल पर मीडिया पर नजर रखने के लिए हर गु्रप में घुसपैठ बनाने में लगी है। किसी न किसी बहाने व्हाट्सएप ग्रुप, ट्विटर अकाउंट, फेसबुक सहित दूसरी सोशल मैसेजिंग सर्विसेज से पुलिस कर्मचारी गोपनीय तरीके से जुड़ने लगे हैं, ताकि सभी पर नजर रखने में सहूलियत हो। इसलिए पुलिस सोशल मीडिया पर दोस्ती करने पर जोर दे रही है। एसपी सिटी की पहल पर कुछ युवा पुलिस वालों की टीम इस काम में लगी है। नये बैच की महिला पुलिस कर्मचारियों को भी जोड़ा गया है।

एडमिन और मेंबर्स पर होगी कार्रवाई

पुलिस का कहना है कि ग्रुप में भड़काऊ पोस्ट करना एडमिन को भारी पड़ेगा। एडमिन के साथ-साथ मेंबर्स भी इसमें फंस सकते हैं। ऐसे में किसी ग्रुप पर किसी धर्म, समुदाय विशेष जुड़ी बातों के सामने आने पर उनको डिलीट करने, उन पर किसी तरह का ध्यान देने, उसके संबंध में पुलिस को सूचना देने के लिए कहा जा रहा है। माहौल बिगड़ने पर हर किसी को बराबर भागीदार माना जाएगा। पुलिस का मानना है कि हाल ही में वाराणसी में हुए बवाल में सोशल मीडिया की भूमिका सामने आई है। ऐसे में इसकी निगरानी बहुत जरूरी है।

इन बातों का रखें ध्यान -

- सोशल मीडिया पर किसी अफवाह पर ध्यान न दें।

- किसी धर्म समुदाय से जुड़ी तस्वीरों को कोई अप्रिय टिप्पणी न करें।

- किसी ग्रुप में ऐसी हरकत होने पर तत्काल उसे डिलीट करें

- ऐसे लोगों को ग्रुप एडमिन ग्रुप से बाहर करें। पर्सनली भी ब्लॉक करें।

- फेसबुक पेज पर ऐसे लोगों से कतई दोस्ती न करें। अफवाह फैलाने वालों से सतर्क रहें।

- किसी विवादित मसले पर टिप्पणी से बचें। कोई बात कहने से उचित भाषा का इस्तेमाल करें।

सोशल मीडिया का यूज सार्थक है। लेकिन कुछ लोग इसका गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में इससे जुड़े लोगों को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। किसी धर्म, समुदाय से जुड़ी बातों को पोस्ट करने, उन पर टिप्पणी करने से बचना चाहिए। कुछ लोगों की वजह से सभी को परेशानी होती है। इसको देखते हुए पुलिस काम कर रही है।

हेमंत कुटियाल, एसपी सिटी