-एक महिला की फोटो के साथ फेसबुक पर डाली आपत्ति जनक पोस्ट

-ट्विटर पर की गई शिकायत, एसपी क्राइम को सौंपी गई जांच

BAREILLY: सोशल साइट्स पर जाति-धर्म से जुड़ी विवादित पोस्ट डालकर भड़काने का खेल चल रहा है। आए दिन फेसबुक या व्हाट्सएप पर इस तरह की पोस्ट डाली जा रही हैं। अब एक महिला की फोटो के साथ एक उच्च जाति से जोड़ते हुए विवादित पोस्ट डाली गई है। फ्राइडे को यूपी पुलिस के ट्विटर अकाउंट पर मामले की शिकायत की गई। मामले की जांच एसपी क्राइम को सौंपी गई है।

धर्म के खिलाफ भी टिप्पणी

फेसबुक पर जो पोस्ट डाली गई है, इस पोस्ट में एक महिला की फोटो है, जिसके ऊपर टेक्स्ट लिखा गया है। जिसमें समुदाय के बारे में अश्लील शब्द का यूज किया गया है। इसके अलावा लिखा गया है कि वह इस धर्म का त्याग कर रही है। उसमें मारने के साथ-साथ एक जाति विशेष के बारे में भी गलत लिखा गया है। पोस्ट में लिखा है कि उसे ऐसा कोई धर्म नहीं चाहिए जो हमें डराकर हमारा शोषण करे। इसमें नीचे महिला का नाम व उसकी उप नाम भी लिखा हुआ है। इस पोस्ट के बाद लोगों में गुस्सा है। विनायक ने इसकी शिकायत यूपी पुलिस से की है।

किला में भी आया था मामला

कुछ दिन पहले किला में भी इसी तरह से एक मामला सामने आया था। जिसमें एक धर्म विशेष को लेकर व्हाट्सएप पर आपत्तिजनक पोस्ट डाली गई थी। जिसके चलते समुदाय विशेष में गुस्सा फूटा था। मामले की शिकायत किला पुलिस से की गई थी। पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर पोस्ट डालने वाले को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। किला के अलावा कोतवाली, बारादरी, सुभाषनगर, प्रेमनगर समेत कई अन्य थानों में भी इस तरह की विवादित पोस्ट डालने की एफआईआर दर्ज हुई हैं और आरोपी भी जेल भेजे जा चुके हैं।

चुनाव या त्यौहार के दौरान ज्यादा प्रचार

विवादित पोस्ट सोशल मीडिया पर हमेशा ही डाली जाती हैं लेकिन जब चुनाव हो या फिर कोई त्यौहार तो इनका प्रचार-प्रसार ज्यादा किया जाता है ताकि लोग इन्हें देखकर या पढ़कर भड़कें और माहौल खराब हो। हालांकि इन दिनों पुलिस की टीम इस तरह की पोस्ट पर नजर रखकर कार्रवाई करती है। ऐसे में लोगों को भी इस तरह की पोस्ट डालने से पहले सतर्क रहना चाहिए, पोस्ट को न तो शेयर करना चाहिए और न ही लाइक, नहीं तो उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज हो सकती है और उन्हें जेल की हवा खानी पड़ सकती है।