- बीबीएयू में नौवें सौफेस्ट में रैम्प पर कैट वॉक में दिखी कई देशों की संस्कृति की झलक

LUCKNOW: बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी (बीबीएयू) गुरुवार से शुरू हुआ नौवें साउथ एशिया यूनिवर्सिटी यूथ फेस्ट सौफेस्ट-2016 का रंगारंग शुभारंभ हुआ। इस फेस्ट के पहले दिन की शुरुआत फैशन शो के के साथ हुई। इस अवसर पर सबसे पहले बांग्लादेश की शापला सिंघा ने जब स्टेज पर साड़ी पहन कर रैंप वॉक की तो सारा ऑडिटोरियम स्टूडेंट्स के तालियों से गूंज उठा। पहले दिन विभिन्न देशों व भारत के अन्य प्रदेशों से आए प्रतिभागियों ने अपने पहनावे में रैम्प वॉक कर अपने क्षेत्र का का प्रनिधित्व किया।

बिखेरी संस्कृति की छटा

बीबीएयू में सौफेस्ट-2016 के पहले दिन फैशन शो के साथ इस यूथ सम्मेलन की शुरुआत की गई। इस अवसर पर जहां पर बांगलादेश की छात्राओं ने साड़ी और छात्रों ने कुर्ता पजामा पहन कर रैम्प पर अपनी संस्कृति की छठा बिखेरी। बांग्लादेश के यूनिवर्सिटी से आए पांच कपल ने मंच पर कैट वॉक किया। इस दौरान उन्होंने रैम्प वॉक करते हुए सेल्फी के क्रेज के भी सबके सामने रखा। वहीं नेपाल यूनिवर्सिटी की छात्राओं ने अपने देश के पारंपरिक पहनावे निवारा और छात्रों ने डाउरा सुरवाल पहन कर रैम्प वॉक किया। इस दौरान उन्होंने अपने देश के राष्ट्रीय ध्वज को भी इसमें प्रदर्शित किया। वहीं भारतीय यूनिवर्सिटी में पंजाब यूनिवर्सिटी से आए छात्रों ने अपने यहां के पारंपरिक पहनावे लहंगा कुर्ती और कुर्ता लुंगी पहन कर पंजाब के चिर परिचित पहनावे को प्रदर्शित किया। वहीं मेजबान यूनिवर्सिटी की ओर से छात्रा स्वर्णिमा बाजपेई, जिज्ञासा, श्वेता, श्रेया और श्रद्धा ने झलक दिखला के नाम से कार्यक्रम प्रस्तुत किया। जिसमें वह विभिन्न परिधान पहन कर मंच पर अपने हुनर का जलवा बिखेरा।

मार्च पास्ट ने बिखेरी रौनक

फेस्ट का शुभारंभ बीबीएयू में सांस्कृतिक मार्च के साथ हुआ। यूनिवर्सिटी के लीगल स्टडीज डिपार्टमेंट बिल्डिंग के शुरू हुआ यह मार्च पास यूनिवर्सिटी के अटल बिहारी वाजपेयी ऑडिटोरियम के पास ध्वजारोहण के साथ समाप्त हुआ। इस सांस्कृतिक मार्च में देश-विदेश से आये हुए लगभग चार सौ छात्रों ने रंगबिरंगे कपड़े पहने हुए पूरे दक्षिण एशिया की साझा सांस्कृतिक विरासत का बेहतरीन प्रदर्शन किया। इस मार्च पास के अवसर पर स्टूडेंट्स के साथ ही ढ़ोल, नगाड़े और विभिन्न वाद्ययंत्रो की आवाज से पूरा यूनिवर्सिटी कैम्पस गूंज रहा था। ऐसा प्रतीत होने लगा कि सारा दक्षिण एशिया ही बीबीएयू कैम्पस में उतर आया हो।

सभी देशों को आपस में एक दूसरे को समझने का मौका मिलेगा

यूथ फेस्टिवल के उदघाटन सत्र में बतौर चीफ गेस्ट एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटी के प्रेंसिडेंट रणवीर सिंह शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बीबीएयू में हो रहे इस सौफेस्ट फेस्टिवल में पूरे दक्षिण एशिया के स्टूडेंट्स को एक दूसरे की संस्कृति को समझने का बेहतर मौका मिलेगा। इस अवसर एआईयू के सेक्रेटरी प्रो। फुरकान कमर, ने कहा कि इस महोत्सव के माध्यम से छात्र-छात्राओं को न केवल भारतीय संस्कृति खासकर अवध की संस्कृति को समझने का मौका मिलेगा बल्कि इनकी भागीदारी आने वाले समय मे पूरे दक्षिण एशिया को जोड़ने का काम करेगी। उन्होने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से एक दूसरे को ना सिर्फ समझने का मौका मिलेगा बल्कि देशों के बीच की दूरियों को कम करने में भी ये महोत्सव महती भूमिका भविष्य में अदा करेगा।