- सोलर संयत्र से 438 किलोवाट मिलेगी बिजली

- नोएडा की कार्यदायी संस्था ने शुरू किया कार्य

GORAKHPUR: नवीन मंडी महेवा परिसर को जल्द बिजली की किल्लत से मुक्ती मिल सकेगी। यहां आए दिन बिजली कटौती की समस्या से निपटने के लिए मंडी समिति की ओर से 438 किलोवाट क्षमता का सौर ऊर्जा संयत्र लगाने की तैयारी की जा रही है। शासन ने उक्त प्रोजेक्ट के लिए 6.44 करोड़ रुपए की मंजूरी दे दी है। नोएडा की कंपनी अल्टा मेगा पावर प्राइवेट लिमिटेड ने कार्य भी शुरू कर दिया है। पंद्रह दिन के भीतर कार्य पूरा करने का निर्णय लिया गया है। जल्द ही व्यापारियों को बेहतर सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

अब नहीं झेलेंगे अंधेरा

महेवा में कहने को तो गल्ला, सब्जी-फल, मछली मंडी में स्ट्रीट लाइट और बड़ी हाईमास्ट लाइटें लगी हैं। लेकिन बिजली ना होने की वजह से वे महज शोपीस बनी हुई थीं। इस स्थिति से निपटने के लिए मंडी सचिव व डिप्टी डायरेक्टर विद्युत यांत्रिक गोरखपुर ने मंडी परिसर में 438 किलोवाट का सौर ऊर्जा संयत्र लगाने का प्रपोजल मंडी परिषद को भेजा। जिसमें हाईमास्ट, स्ट्रीट लाइट, उप निदेशक, उप निदेशक निर्माण, मंडी सचिव, मंडी कर्मचारियों के लिए बनी कॉलोनी सब सौर ऊर्जा से संचालित करने का प्रस्ताव बनाया गया था। मंडी परिषद ने 6.44 करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी दे दी। जल्द ही मंडी पूर्ण रूप से सौर ऊर्जा से रोशन हो जाएगी। इसके लिए नोएडा की एक कंपनी अल्ट्रा मेगा पावर प्राइवेट लिमिटेड ने कार्य शुरू कर दिया है। गल्ला मंडी में ज्यादातर कार्य पूरा हो गया है।

वर्जन

मंडी परिषद की ओर से बजट मिल गया है। कार्यदायी संस्था कार्य कर रही है। जल्द ही व्यापारियों को इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

- बृजेंद्र सिंह, डिप्टी डायरेक्टर विद्युत यांत्रिक मंडी