परिषदीय स्कूल्स में पैदा होगी बिजली

By: Inextlive | Publish Date: Sat 21-Jan-2017 07:40:34
A- A+
परिषदीय स्कूल्स में पैदा होगी बिजली

- बेसिक शिक्षा विभाग ने सोलर पावर प्लांट लगवाने का प्रस्ताव तैयार करके शासन को भेजा

- जिले के करीब 2891 स्कूल्स होंगे लाभांवित, स्कूल्स से बचने वाली बिजली बेची जाएगी

<- बेसिक शिक्षा विभाग ने सोलर पावर प्लांट लगवाने का प्रस्ताव तैयार करके शासन को भेजा

- जिले के करीब ख्89क् स्कूल्स होंगे लाभांवित, स्कूल्स से बचने वाली बिजली बेची जाएगी

BAREILLY BAREILLY परिषदीय स्कूल्स बिजली पैदा करेंगे। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने जिले की सभी स्कूल्स में सोलर पावर प्लांट लगवाने का प्रस्ताव तैयार करके भेजा है। अधिकारियों का कहना है कि बजट जारी होते ही सोलर पावर प्लांट लगवाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। वहीं, विभाग की इस पहल से उन स्कूल्स के स्टूडेंट्स को फायदा होगा, जिनमें लाइट के कनेक्शन नहीं हैं.

जिले में ख्89क् स्कूल्स

जिले में ख्89क् स्कूल्स हैं। इनमें से ख्097 प्राइमरी और 79ब् जूनियर हाईस्कूल हैं। जिनमें करीब साढ़े चार लाख पढ़ते हैं। लेकिन लाइट नहीं होने के कारण काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। बेसिक शिक्षा विभाग ने स्टूडेंट्स के दर्द को समझा। उसने शासन को लाइट के कनेक्शन कराने के लिए बजट मांगा। शासन ने करीब 80 लाख रुपए का बजट जारी कर दिया। जिनसे बिजली कनेक्शन होने का काम शुरू हो गया है। लेकिन, बिजली आपूर्ति के चलते स्टूडेंट्स की समस्याएं कम होती नहीं दिख रही हैं। ऐसे में विभागीय अधिकारियों ने प्रत्येक परिषदीय स्कूल में औसतन दो लाख के खर्चे से सोलर पावर प्लांट लगवाने का प्रस्ताव तैयार करके शासन को भेजा है। अधिकारियों का कहना है बजट मिलते ही काम शुरू करा दिया जाएगा। वहीं, सभी परिषदीय स्कूल्स में सोलर लाइटें लगने से जिले की बिजली खपत में कमी आएगी।

आंकड़े

प्राइमरी स्कूल- ख्097

जूनियर हाई स्कूल- 79ब्

स्टूडेंट्स- ब्,भ्0,000 करीब

सोलर लाइट- ख्,00,000 औसतन

वर्जन

परिषदीय स्कूल्स में सोलर लाइटें लगवाने का प्रस्ताव तैयार करके शासन को भेजा है। बजट जारी होते ही काम शुरू करा दिया जाएगा। इससे उन स्टूडेंट्स को फायदा होगा, जिसमें लाइट नहीं है.

अरविन्द पाल, डीसी सर्व शिक्षा अभियान

inextlive from Bareilly News Desk