सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत साफ सुथरा होगा मेला एरिया

ALLAHABAD: मेला एरिया में 16 हजार शौचालय बनाए जाएंगे। इनमें से पांच हजार प4िलक और 11 हजार शौचालय प्राइवेट होंगे। यह शि3ट वाइज चलेंगे और इनका ले आउट निर्धारित किया जा रहा है। मंगलवार को माघ मेला कार्यो की समीक्षा के दौरान कमिश्नर डॉ। आशीष गोयल ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि स्वच्छ 5ारत मिशन के तहत कहा कि मेले में साफ-सफाई व्यवस्था एवं कूडे के सही प्रबंधन पर अधिकारियों को विशेष तौर पर अपना ध्यान देना होगा।

जल्द हो क्षेत्र का आवंटन

कमिश्नर ने मेला एरिया में शौचालयों का ले आउट निर्धारित कर क्षेत्र का आवंटन जल्द करने का आदेश प्र5ारी मेला अधिकारी राजीव राय को दिए। कहा कि से1टर वाइज साफ सफाई के लिए से1शन मशीन लगाई जाए। यूपीएचएसएसपी की सलाहकार सलोनी गोयल ने भी मेले में साफ-सफाई की व्यवस्था एवं सालिड वेस्ट मैनेंजमेंट के तहत क्षेत्र को साफ-सुथरा रखने की बात कही। जिस पर कमिश्नर ने सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत 40 ट्राली की व्यवस्था, 63000 बैग, टाटा ए1स और क6पे1टर इत्यादि की व्यवस्था से जल्द से जल्द कराने के साथ सफाई कर्मियों की उपस्थिति बायोमेट्रिक मशीनों से लेने के निर्देश दिए।

लापरवाही पर नही मिलेगी माफी

इसके अलावा बताया कि आरएफ टेग लगाकर कर मेले में कार्य कर रहे सफाई कर्मियों के कार्यो की मानिटिरिंग की जाएगी। मेला क्षेत्र में साफ-सफाई एवं शौचालयो का नियमित रूप से स्वच्छ रखा जाएगा। कहा कि मेला क्षेत्र को साफ-सुथरा रखा जाना हमारी प्राथमिकताओं में है। साफ-सफाई के कार्यो मे लगे अधिकारी एवं कर्मचारी इस बात विशेष ध्यान रखे कि मेला क्षेत्र में साफ-सफाई में किसी प्रकार की लापरवाही किसी भी स्तर पर क्ष6य नही होगी। उन्होंने कहा कि दिये गये दायित्वों का निर्वाहन पूरी कर्तव्य निष्ठा एवं ईमानदारी से करे। बैठक में डीएम सुहास एलवाई के अलावा तमाम मेला से जुडे अधिकारी उपस्थित रहे।