-फेसबुक हो या वाट्सएप, सभी जगह हो रही इस नाम की चर्चा

-मेरठ में भी हैं कई सोनम, कोई गुस्से में तो किसी को अफसोस

Meerut । हम बेवफा हरगिज न थे, पर हम वफा कर न सके सोशल मीडिया पर सुपर हिट (वायरल) हो चुकी सोनम गुप्ता (काल्पनिक नाम) कुछ यही गीत गाने पर मजबूर हो गई है। कोई नहीं जानता कि ये किस सोनम की बात हो रही है, लेकिन हर शख्स उसके बारे जानने को बेताब हो रहा है। फेसबुक हो या वाट्सएप, सभी जगह इसी नाम की चर्चा है। सुबह हो या शाम, बस एक ही सवाल है कि कौन है ये सोनम गुप्ता?

क्या है मामला

आरबीआई की ओर जब ये गाइड लाइन जारी की गई कि दो हजार या 500 के नए नोट पर यदि कुछ लिखा गया तो वह बेकार हो जाएगा और बैंक उसे स्वीकार नहीं करेगा। इस बीच किसी ने दस के नोट पर 'सोनम गुप्ता बेवफा है' लिखकर उसे सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया। दो दिन में स्थिति ये हो गई कि अब हर कोई सोनम गुप्ता को तलाश रहा है या संबंधित पोस्ट पर कमेंट्स कर रहा है। इसके जवाब भी तैयार किए गए हैं। दो हजार का नोट भी सोशल मीडिया में उपलब्ध है, जिस पर लिखा है कि सोनम गुप्ता बेवफा नहीं है।

मुफ्त में मिली बदनामी

बॉलीवुड में सोनम का डंका बजता रहा है। बात त्रिदेव वाली सोनम की हो या दिल्ली 6 वाली सोनम कपूर की, लेकिन सोशल मीडिया की सोनम गुप्ता ने सभी को पछाड़ दिया है। मेरठ में भी सोनम गुप्ता नाम की कई महिलाएं और लड़कियां हैं, लेकिन इनमें कोई खुलकर सामने आने को तैयार नहीं है। फेसबुक पर सोनम गुप्ता लिखकर सर्च मारें तो कई प्राफाइल आपके सामने होंगे। शास्त्रीनगर निवासी सोनम गुप्ता का कहना है कि सोशल मीडिया पर चल रही जंग में वह मुफ्त में बदनाम हो रही हैं। सदर बाजार निवासी सोनम अग्रवाल इस बात के लिए ईश्वर को धन्यवाद दे रही हैं कि वह गुप्ता नहीं हैं। जेल चुंगी निवासी निधी गुप्ता को इस बात का अफसोस है कि उनका नाम सोनम होता तो वह भी मुफ्त में रातों-रात फेमस हो जातीं।

बॉक्स

'अफवाह' का नाम है सोनम

जानकार बताते हैं कि 1991 में सलमान खान की मूवी आई थी सनम बेवफा। सोनम गुप्ता की बेवफाई भी कहीं न कहीं इस मूवी से ही इंस्पायर है। नोट बंदी के बाद पिछले एक सप्ताह में सोनम गुप्ता का यह दूसरा मामला है, जो बुरी तरह वायरल हुआ है। इससे पहले सोशल मीडिया पर नमक खत्म होने की सूचना पर शिक्षित लोग भी दुकानों की ओर दौड़ गए थे और पुलिस को कानून व्यवस्था संभालना मुश्किल हो गया था।

गूगल हॉट सर्च पर सोनम गुप्ता

सोनम गुप्ता के बारे में जानने के लिए लोग गूगल बाबा की शरण में जा रहे हैं। गूगल के सर्च इंजन में आप सिर्फ हू इज लिखिए तो इसके आगे सोनम गुप्ता खुद ही आ जाएगा। यही नहीं आप सर्च इंजन में सिर्फ सोनम लिखें तो सोनम गुप्ता लिस्ट में सबसे ऊपर होंगी। सोनम या सोनम कपूर बाद में।

सोशल मीडिया पर सकारात्मक बातों की अपेक्षा नकारात्मक बातें तेजी के साथ वायरल होती हैं। ये फेसबुक और वाट्सएप का कमाल है कि पहले लोग नमक को लेकर टेंशन में आ गए थे और अब सोनम गुप्ता को लेकर आनंद ले रहे हैं।

-डॉ। अनीता मोरल

साइक्रेटिस्ट