इंदिरा गांधी शताब्दी समारोह फोटो प्रदर्शनी का होगा उद्घाटन

गांधी परिवार के साथ कांग्रेस के अन्य दिग्गज भी रहेंगे मौजूद

ALLAHABAD: भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री भारत रत्न एवं आयरन लेडी इंदिरा गांधी के जन्म शताब्दी समारोह पर ही सही दशकों बाद पूरा गांधी परिवार पूर्वजों की नगरी में आ रहा है। सोमवार को सोनिया गांधी, राहुल और प्रियंका के साथ आनंद भवन में मौजूद रहेंगी। इस दौरान इंदिरा गांधी जन्म शताब्दी समारोह के उपलक्ष्य में आयोजित फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन होगा।

स्वागत को तैयार स्वराज भवन

गांधी परिवार के स्वागत के लिए स्वराज भवन व आनंद भवन को दुल्हन की तरह सजाया गया है। रविवार को दोपहर में ही एसपीजी की टीम ने स्वराज भवन और आनंद भवन में डेरा डालने के साथ ही पूरे कैंपस को अपने सुरक्षा घेरे में ले लिया। प्रदेश प्रवक्ता किशोर वाष्र्णेय ने बताया कि प्रदर्शनी का उद्घाटन सोमवार को होगा, लेकिन आम पब्लिक प्रदर्शनी मंगलवार को देख सकेगी।

उद्घाटन के बाद होगी मीटिंग

गांधी परिवार के पुश्तैनी मकान आनंद भवन में लगाई जा रही फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद सोनिया गांधी कार्यकर्ताओं के साथ मीटिंग करेंगी। इंदिरा गांधी शताब्दी समारोह पर एक मोबाइल वैन को भी शहर में घुमाया जाएगा। जो बाद में कलकत्ता, हरियाणा, चेन्नई, मद्रास, मेरठ आदि शहरों में भी जाएगी। इंदिरा गांधी जन्म शताब्दी समारोह पर आयोजित की जा रही प्रदर्शनी में न सिर्फ गांधी परिवार के सदस्य बल्कि कांग्रेस पार्टी के अन्य दिग्गज भी मौजूद रहेंगे। सोनिया, प्रियंका, राहुल गांधी के अलावा यूपी प्रदेश प्रभारी गुलाम नबी आजाद, प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर, मुख्यमंत्री पद की प्रत्याशी शीला दीक्षित, संजय सिंह भी मौजूद रहेंगे।

घर -घर डंका, बहन प्रियंका

कांग्रेस में जान फूंकने के लिए काफी दिनों से कांग्रेसियों द्वारा प्रियंका गांधी को सक्रिय राजनीति में उतारने की मांग चल रही है। इलाहाबाद से यह मांग तेज हुई थी। संभावना जताई जा रही है कि कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को पूरे प्रदेश की सक्रिय राजनीति में उतारने की तैयारी कर ली है, इसकी शुरुआत 21 नवंबर को इलाहाबाद से हो सकती है। इसी संभावना को देखते हुए कांग्रेस के जिला महासचिव हसीब अहमद व श्रीश चंद्र दुबे के नेतृत्व में कांग्रेसियों ने रविवार को आनंद भवन गेट पर प्रियंका गांधी के लिए हवन किया और घर-घर डंका, बहन प्रियंका का नारा दिया।