- वर्षों से बंद पड़ा उपकेंद्र जल्द होगा चालू

- पॉवर कार्पोरेशन खुद काम पूरा कराने में लगा

UNNAO:

पिछले काफी समय से अधूरा पड़ा असोहा विद्युत उपकेंद्र जल्द ही क्षेत्र के लगभग आधा सैकड़ा से अधिक गांवों की बिजली समस्या को दूर करने वाला है। लगभग पांच वर्षों से अधिक समय से लोगों के लिए सफेद हाथी साबित हो रहे इस उपकेंद्र के निर्माण को पूरा करने के लिए दैनिक जागरण द्वारा चलाया गया 'ये शिलापट' अभियान रंग लाया। उपकेंद्र को चालू करने के लिए विभाग ने पूरी ताकत झौंक दी है। ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार यहां के लोगों को उपकेंद्र के जरिए गर्मी से राहत मिलेगी।

काम बीच में छोड़कर कंपनी गायब

राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के माध्यम से एबीपी कंपनी के जरिए असोहा ब्लॉक के गांव पाठकपुर में क्फ्ख् केवीए उपकेंद्र का निर्माण शुरू कराया गया। निर्माण कंपनी ने कुछ ही समय बाद आधा अधूरा काम छोड़ दिया। जिससे उपकेंद्र में लगे उपकरण जंग खाता हुआ छोड़ कर कंपनी गायब हो गई। इसके बाद रोशनी की उम्मीद लगाकर बैठे लोग निराश हो गए। लगभग एक करोड़ की लागत से बने इस उपकेंद्र को लेकर जागरण ने अभियान में शामिल करते हुए इस समस्या को प्रमुखता से प्रकाशित किया। अप्रैल माह में 'ये शिलापट' अभियान के तहत खबर का प्रकाशन हुआ। इसी के बाद क्षेत्रीय विधायक व विधानसभा की सार्वजनिक उपक्रम की समिति के सभापति उदयराज यादव ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री तक पहुंचाया। जिसके बाद वर्षों से ठंडे बस्ते में डालकर काम चला रही पॉवर कार्पोरेशन हरकत में आई।

खुद जुटे हैं काम पूरा करने में

इन दिनों विभाग ने निर्माण कंपनी से किनारा करते हुए सीधे ही इसके निर्माण का काम युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया है। वर्तमान में क्षेत्रीय अवर अभियंता से लेकर एसडीओ और अधिशाषी अभियंता, अधीक्षण अभियंता तक क्फ्ख् केवीए उपकेंद्र को चालू कराने के लिए रात दिन एक किए हुए हैं। बताया जाता है कि आगामी चार से पांच दिनों के अंदर ही विभाग इसे चालू करके टे¨स्टग करने की तैयारी में है। इसके लिए तकनीकी अमला उपकरणों को तैयार करने में जुटा हुआ है।

उम्मीद की किरण जागी

इस उपकेंद्र का निर्माण पूरा होने के बाद असोहा ब्लॉक क्षेत्र के अलावा नवाबगंज और हिलौली पुरवा विकास खंड के कुछ गांव भी बिजली समस्या से निजात पा सकेंगे। फिलहाल नाउम्मीद हो चुके क्षेत्रीय नागरिकों के लिए पाठकपुर उपकेंद के जल्द ही चालू होने की खबर इस बार गर्मी के दिनों में काफी राहत भरी होगी। इसे लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों से लेकर अन्य सभी ने उपकेंद्र के जल्द चालू होने की सूचना के बाद जागरण के अभियान का सराहते हुए इस उपलब्धि का हिस्सा होना बताया है।