आई एक्सक्लूसिव

-टेलीफोन एक्सचेंज के पास 5000 स्क्वॉयर मीटर की सरकारी जमीन को हरी झंडी

-बिल्डिंग बनाने के लिए अवैध रूप से बसी कंजड़नपुरवा बस्ती को हटाया जाएगा

KANPUR: साउथ सिटी में बैठने वाले अधिकारियों के लिए स्थायी कार्यालय साकेत नगर में बनेगा। इसके लिए टेलीफोन एक्सचेंज के पास करीब 5000 स्क्वॉयर मीटर की सरकारी जमीन चिन्हित की गई है। कमिश्नर की गठित चार सदस्यीय टीम ने साउथ ऑफिस के लिए इस लैंड को हरी झंडी दे दी है। स्थायी ऑफिस बनने तक जागेश्वर अस्पताल गोविन्द नगर में अस्थाई ऑफिस बना रहेगा।

अस्थाई आॅफिस जागेश्वर अस्पताल में

साउथ सिटी के गोविन्द नगर, रतनलाल नगर, दबौली, किदवई नगर, नौबस्ता, बर्रा विश्व बैंक आदि मोहल्लों में लाखों की आबादी रहती है। जबकि नगर निगम, एडमिनिस्ट्रेशन, केडीए, पुलिस सहित अन्य डिपार्टमेंट के सीनियर अफसरों के ऑफिस नार्थ सिटी में है। जिसकी वजह से साउथ सिटी के लोगों को काम के लिए लंबी दौड़ लगानी पड़ती है। इस समस्या के हल के लिए कमिश्नर मो। इफ्तिखारुद्दीन ने साउथ सिटी में ही ऑफिस बनाने का फैसला लिया है। एसपी साउथ, एडीएम, अपर नगर आयुक्त, सीटीपी आदि अफसरों के बैठने के लिए फिलहाल अस्थाई कार्यालय गोविन्द नगर स्थित जागेश्वर अस्पताल को ऑफिस बनाया गया है।

कमेटी ने की सिफारिश

स्थायी ऑफिस के लिए जगह चुनने के लिए एसीएम फ‌र्स्ट योगेन्द्र कुमार, हाई पॉवर डेवलपमेंट कमेटी के कनवीनर नीरज श्रीवास्तव, नगर निगम के जोनल अफसर अतुल कृष्ण सिंह व केडीए के चीफ टाउन प्लानर की कमेटी बनाई गई थी। कमेटी ने साकेत नगर टेलीफोन के पास हमीरपुर रोड से जुड़ी जमीन को साउथ ऑफिस बनाने की सिफारिश की है। फिलहाल इस जमीन पर कंजड़नपुरवा बस्ती है। अफसरों के मुताबिक यह जमीन सरकारी है। जिस पर अवैध रूप से बस्ती बसी हुई है। कमेटी के मुताबिक साउथ सिटी के लगभग बीचोबीच और हमीरपुर रोड से जुड़े होने के होने के कारण आना-जाना भी आसान होगा।

लोगों को मिलेगी राहत

हमीरपुर रोड स्थित कंजड़नपुरवा में साउथ सिटी ऑफिस और सीटीएस बस्ती कल्याणपुर में मेट्रो प्रोजेक्ट के चलते हाउसिंग स्कीम डेवलप किए जाने की जानकारी से लोगों को राहत की सांस मिली है। लोगों का कहना है कि कंचड़नपुरवा स्मैक के कारोबार और सीटीएस बस्ती देहव्यापार, शराब का अड्डा है। इसकी वजह से आसपास रहने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।