मुरादाबाद-बरेली के बीच टेलगो की 115 किमी की रही रफ्तार

77 मिनट में 91 किमी दूर मुरादाबाद पहुंची, 71 मिनट में लौटी

BAREILLY:

भारत आकर मिनी बुलेट के नाम पर पॉपुलर हुई टेलगो ने पहले स्पीड ट्रायल में ही अपनी पहचान का लोहा मनवा दिया। स्पेन की इस सेमी हाई स्पीड व लग्जरी ट्रेन का संडे सुबह जंक्शन से बरेली-मुरादाबाद के बीच स्पीड ट्रायल किया गया। ट्रायल के दौरान टेलगो बरेली से मुरादाबाद के बीच 90 किमी। प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ी। लेकिन वापसी में मुरादाबाद से बरेली के बीच टेलगो ने 115 किमी प्रति घंटा की रफ्तार को छू लिया। टेलगो की यह पहली ट्रायल स्पीड भारत की सेमी स्पीड व लग्जरी ट्रेन मानी जाने वाली महामना एक्सप्रेस की मैक्सिमम 110 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से भी ज्यादा रही। ट्रायल को देखने के लिए जंक्शन पर भारी भीड़ जुट गई। लोगों में टेलगो को देखने का क्रेज रहा। ट्रेन संग उन्होंने अपनी फोटो ि1खंचवाई।

प्लेटफार्म 2 से हरी झंडी

संडे सुबह 8.24 बजे जंक्शन के प्लेटफॉर्म 2 पर टेलगो प्लेस हुई। एनआर मुरादाबाद डिवीजन के सीनियर डीएमई जीतेन्द्र कुमार की अगुवाई में सारी तैयारियां पूरी की गई। वहीं टेलगो का ट्रायल आरडीएसओ लखनऊ के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर टेस्टिंग हामिद अख्तर की देखरेख में हुआ। मुरादाबाद के लिए लोको WDM3D 11336 को टेलगो से जोड़ा गया। ठीक 9.03 बजे टेलगो को हरी झंडी दिखाई गई। एनआर मुरादाबाद के लोको पायलट जगदीश चंद्र व रमाकांत ने टेलगो का संचालन किया। सुबह 10.20 मिनट पर टेलगो मुरादाबाद की लूप लाइन पर पहुंची।

डीआरएम ने जानी खासियत

टेलगो के मुरादाबाद पहुंचने पर शानदार स्वागत हुआ। एनआर डीआरएम प्रमोद कुमार मौके पर मौजूद रहे। टेलगो की टेक्निकल एक्सपर्ट एलिना गर्शिया ने ट्रेन की खूबियों के बारे में डीआरएम को बताया। इसके बाद डीआरएम ने सभी अधिकारियों संग बैठक की। बरेली वापसी के लिए टेलगो को दोपहर 12.47 बजे लोको WDM4D 20086 से रवाना किया गया। लोको पायलट हरी प्रसाद व निशी राय संग मौजूद गार्ड क्रांति स्वरूप ने टेलगो को हरी झंडी दिखाई। टेलगो ने 115 किमी की स्पीड हासिल की अौर दोपहर 1.58 बजे बरेली पहुंची।

13 दिन तक होगा ट्रायल

टेलगो का पहला स्पीड ट्रायल कामयाब होने पर एनईआर, एनआर व आरडीएसओ के रेलवे अधिकारियों समेत स्पेन की टेक्निकल टीम ने भी खुशी जताई। एनआर डीआरएम प्रमोद कुमार ने बताया कि 13 दिन तक बरेली-मुरादाबाद के बीच टेलगो का स्पीड ट्रायल जारी रहेगा। इस दौरान एक दिन में 3-3 बार टेलगो का स्पीड ट्रायल भी किये जाने की उम्मीद है। 11 जून के बाद टेलगो का मथुरा-पलवल के बीच स्पीड ट्रायल होगा। जिसमें टेलगो को 180 किमी प्रति घंटा से ज्यादा की रफ्तार से परखा जाएगा।

--------------------------------