- जू की ओर से लेडीज के लिए अलग से टिकट काउंटर बेली रोड वाले गेट पर होगा

- म्यूजियम नहीं बढ़ाएगा टिकट का दाम, टिकट के साथ देगा टॉफी फ्री

PATNA: राजधानी पटना के कई स्पॉट नए साल के लिए विशेष रूप से तैयार हो रहे हैं, लेकिन इन तमाम स्पॉट में से पटना म्यूजियम और पटना जू के प्रति पटनाइट्स का क्रेज सबसे अधिक है। एक जनवरी को इन दो जगहों पर सबसे अधिक रश भी रहती है। यही वजह है कि नए साल को लेकर इन दोनो जगहों पर विशेष तैयारी शुरू हो गयी है।

एक्स्ट्रा मैन पॉवर भी लगाए जाएंगे

नए साल को लेकर म्यूजियम में साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था कराई जा रही है। इस बात का ख्याल रखा जा रहा है कि आने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानियों को सामना न करना पड़े। एक जनवरी को विधि व्यवस्था को व्यवस्थित रखने के लिए अतिरिक्त मैन पॉवर को भी लगाया जाएगा। म्यूजियम के क्यूरेटर शंकर सुमन ने बताया कि एक आकलन के मुताबिक बीस हजार से अधिक लोगों के आने की संभावना है। सुमन ने कहा कि म्यूजियम प्रशासन की कोशिश होगी की उस दिन आगंतुकों को कोई समस्या न हो। एक जनवरी को म्यूजियम की ओर से पटनाइट्स को मुंह मीठा भी कराये जाने की योजना है। म्यूजियम एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से एक टिकट पर एक टॉफी फ्री दिया जाएगा। एक खास बात यह भी है कि टिकट के दामों में इजाफा नहीं किया गया है। म्यूजियम एडमिनिस्ट्रेशन ने आग्रह किया है कि लोग घर से बना हुआ खाना लेकर आयें और डस्टबिन का यूज अवश्य करें।

पेंटिंग गैलरी है स्पेशल अट्रैक्शन

एक जनवरी को म्यूजियम आने वाले लोगों को इस बार म्यूजियम कुछ नया देखने को मिलेगा। पटना म्यूजियम की पेंटिंग गैलरी को देश के बेहतरीन पेंटिंग गैलरी के रूप में माना जाता है। जब से पेंटिंग की शुरुआत हुई, तब से अब तक की पेंटिंग को क्रमवार लगाया गया है। मध्यप्रदेश की भीम बैठका से लेकर बिहार के कैआकोल तक की पेंटिंग है।

जू ने भी की है विशेष व्यवस्था

एक जनवरी को लेकर पटना जू ने भी विशेष व्यवस्था की है। इस दिन जू के अंदर रेल नहीं चलेगी, नौका यान की सुविधा नहीं मिलेगी साथ ही बैट्री वाली गाड़ी भी इस दिन नहीं चलेगी। साथ ही इस दिन मॉर्निग और इवनिंग वाक भी बंद रहेगा। एक जनवरी को यहां भी काफी रश रहती है। इसी कारण से उस दिन के सारे लीव को कैंसिल कर दिया गया है। और डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन से भी हेल्प मांगी गयी है। जू मैनेजमेंट ने तय किया है कि इस दिन जू के सारे प्वाइंट्स पर लोगों की मदद करने के लिये कर्मी तैनात रहेंगे और प्रोपर अनाउंसमेंट की भी व्यवस्था उस दिन रहेगी। एक तारीख को जू के टिकट अधिक दाम पर बिकेंगे। मैनेजमेंट ने निर्णय लिया है कि व्यस्कों के टिकट पचास रुपये और बच्चों के टिकट पच्चीस रुपये में बिकेंगे। वहीं लेडीज के लिये बेली रोड वाले गेट पर अलग से टिकट काउंटर की भी व्यवस्था रहेगी। जू के उपनिदेशक ऐके सिंह ने कहा कि हमारी कोशिश रहेगी कि किसी भी विजिटर्स को परेशानी न हो और उन्हें टिकट आसानी से मिल जाए।