RANCHI : पूर्वी सिंहभूम का शिक्षा विभाग मैट्रिक का रिजल्ट सुधारने को प्रयासरत है। इसी कड़ी में जिले के हाई स्कूलों के कमजोर छात्रों को स्कूल में ही विशेष कोचिंग की व्यवस्था की जा रही है। इसके तहत वैसे बच्चे जिन्हें 10वीं के टेस्ट में 40 प्रतिशत से कम अंक मिले हैं, उन्हें गणित, विज्ञान व अंग्रेजी विषय की विशेष कोचिंग दी जाएगी। विशेष कोचिंग की शुरुआत आगामी मंगलवार से होगी। कोचिंग शनिवार व रविवार को दी जायेगी।

बेहतर रिजल्ट को लेकर मंथन आज

इधर, मैट्रिक व इंटर के रिजल्ट में सुधार को लेकर जैक की कोल्हान प्रमंडलीय स्तरीय कार्यशाला शुक्रवार को डीएवी कन्या उच्च विद्यालय, सोनारी में होगी। इसमें कोल्हान के लगभग 500 प्रधानाध्यापकों के शामिल होने के उम्मीद है। कार्यशाला में जैक के चेयरमैन तथा नेतरहाट स्कूल के गणित व विज्ञान के शिक्षक बताएंगे कि कैसे छात्रों को परीक्षा के लिए तैयार करना है। जिला शिक्षा पदाधिकारी की ओर से मैट्रिक के दो-दो मॉडल टेस्ट पेपर की सीडी भी प्रधानाध्यापकों को उपलब्ध करायी जायेगी।

बच्चों का प्री बोर्ड टेस्ट भी होगा

कोचिंग के बाद इन बच्चों का प्री बोर्ड टेस्ट भी लिया जायेगा। इस बाबत जिला शिक्षा पदाधिकारी आरकेपी सिंह ने सभी प्रधानाध्यापकों को अपने स्तर पर स्कूल में शिक्षकों की व्यवस्था करने को निर्देशित किया है। बताया है कि इन शिक्षकों को प्रति विषय दो घंटे के लिए 70 रुपये का भुगतान किया जायेगा। प्रधानाध्यापक सेवानिवृत्त शिक्षकों व गांव के शिक्षित युवकों की मदद ले सकते हैं।