- कद्दू और कच्चे केले के कोफ्ते समेत सीता फल की सब्जी

- शहर के रेस्टोरेंट ने व्रत के लिए तैयार किया अपना मेन्यू

मेरठ। नवरात्र के दिनों में शहर के रेस्टोरेंट में भी व्रत के लिए विशेष थाली उपलब्ध हो रही है। व्रत को ध्यान में रखते हुए रेस्टोरेंट तैयार हैं। रेस्टोरेंट में व्रत स्पेशल डिशेज तैयार की हैं जो व्रत को ध्यान में रखकर तैयार की गई हैं।

व्रत स्पेशल चाट और भोजन थाली

नवरात्र में शहर के कुछ रेस्टोरेंट्स व्रत के स्पेशल आइटम परोस रहे हैं। इनके मेनू कार्ड में व्रत स्पेशल चाट से लेकर भोजन की शाकाहारी थाली शामिल है। खाने के आइटम में बीकानेरवाला और हल्दीराम जैसी ब्रांडेड शानदार चाट भी शामिल की जाती है।

व्रत स्पेशल फास्ट फूड

कुछ रेस्टारेंट ने व्रत स्पेशल फास्ट फूड के आइटम तैयार किए हैं। इसमें चावल, कुट्टू की पूरी, सीताफल की सब्जी शामिल हैं। इसके अलावा कुट्टू और कच्चे केले के कोफ्ते भी शामिल हैं।

कुट्टू की कचौरी है खास

नवरात्र की थाली को स्वादिष्ट और आकर्षक बनाने के लिए इस बार रेस्टोरेंटस ने कूटटू की कचौरी से लेकर साबूदाने की चाप तक को अपने मेन्यू में शामिल किया है। शहर के प्रसिद्ध चूल्हा चौका रेस्टारेंट में इस बार नवरात्र की थाली में कूटटू कचौरी के साथ लौकी की सब्जी, आलू दही की सब्जी, मूंगफली, मखाने, आलू चिप्स,चौलाई के लडडू और फल शामिल किए गए हैं। इस थाली का मूल्य 250 रुपए है।

वर्जन

नवरात्र की थाली पर इस बार 18 प्रतिशत जीएसटी लग रहा है। हालांकि इससे दाम में कोई ज्यादा फर्क नही आया है।

- शशि अग्रवाल, चूल्हा चौका

नवरात्र के दिन में ऐसे ग्राहकों की संख्या भी बढ़ जाती है जो व्रत का भोजन लेना चाहते हैं। इसलिए व्रत के कई नए आइटम इस बार ग्राहकों के लिए तैयार किए जा रहे हैं।

- विपुल सिंघल, एसटूएस रेस्टारेंट

व्रत के दौरान बाजार में व्रत की नमकीन से लेकर अब फास्टफूड आइटम की डिमांड बढ़ती जा रही है। इसलिए व्रत के कई नए आइटम इस बार ग्राहकों के लिए तैयार किए जा रहे हैं।

- समीर थापर, बंगाल स्वीट्स

नवरात्र में व्रत स्पेशल कुट्टू के आटे के पकौड़े सेंधा नमक का प्रयोग करके बनाए जाते हैं। इसके अलावा लौकी का रायता और आलू के आइटम की डिमांड रहती है।

- सन्नी बंसल, फास्टफूड कॉर्नर