- एनसीआर जोन से पास होने वाली सभी राजधानी व शताब्दी ट्रेनों में तैनात किया गया आरपीएफ का स्पेशल फोर्स

- आरपीएफ आईजी ने राजधानी में चलने वाले स्कॉर्ट सिपाहियों की संख्या दो से बढ़ाकर की पांच

- राजधानी में लगातार बढ़ रही चोरी की घटनाओं को देखते हुए आरपीएफ ने उठाया गया कदम

KANPUR। राजधानी व शताब्दी ट्रेनों में बढ़ रही चोरी की घटनाओं को देखते हुए एनसीआर आरपीएफ आईजी एसके सिंह ने दोनों वीआईपी ट्रेनों की सुरक्षा 'स्पेशल फोर्स' को सौंप दी है। साथ ही राजधानी व शताब्दी में चलने वाले स्कॉर्ट सिपाहियों की संख्या भी दो से बढ़ाकर पांच कर दी है।

क्8 राजधानी, फ् शताब्दी में तैनात

एनसीआर आरपीएफ आईजी के मुताबिक इससे पहले एनसीआर आरपीएफ का स्कॉर्ट जोन से पास होने वाली दो राजधानी व दो शताब्दी में चलता था। वीआईपी ट्रेनों की सुरक्षा को देखते हुए अब एनसीआर जोन से पास होने वाली सभी क्8 राजधानी व तीन शताब्दी ट्रेनों में एनसीआर जोन का आरपीएफ स्कॉर्ट तैनात किया गया है।

दो नहीं पांच स्कार्ट सिपाही तैनात

आरपीएफ आईजी ने बताया कि पहले राजधानी व शताब्दी ट्रेनों के स्कॉर्ट में दो सिपाही भेजे जाते थे, जिनको बढ़ाकर अब पांच कर दिया गया है। सभी राजधानी व शताब्दी ट्रेन में अब स्कॉर्ट में पांच सिपाही तैनात होंगे। जोकि पूरी ट्रेन को कवर करेंगे। उन्होंने बताया कि फिलहाल यह व्यवस्था सिर्फ राजधानी व शताब्दी ट्रेनों में की गई है। अन्य ट्रेनों में चलने वाले स्कॉर्ट सिपाहियों की संख्या भी बढ़ाने की प्लानिंग की जा रही है।

सफर के दौरान बरतें सावधानी

आरपीएफ के मुताबिक बीते दो वर्षो में राजधानी ट्रेनों में चोरी की घटनाओं का ग्राफ दोगुना से अधिक हो गया है। राजधानी में सफर करने वाले यात्रियों को सफर के दौरान थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। यात्री कोच में घूमने वाले संदिग्ध व्यक्ति की जानकारी तत्काल कोच के टीटीई व स्कॉर्ट सिपाहियों को दें।

कंट्रोल रूम से जुड़ेंगे स्कॉर्ट सिपाही

आरपीएफ आईजी एसके सिंह ने बताया कि ट्रेनों में तैनात स्कॉर्ट सिपाहियों को ऑफिसियल मोबाइल सिम दिया जाएगा। जिससे जरिए वह कंट्रोल रूम से क्नेक्ट रहेंगे। ट्रेन में कोई भी घटना होने पर आरपीएफ के सीनियर ऑफिसर ट्रेन में तैनात सिपाही के सीयूजी नंबर पर कॉल कर चंद मिनटों में घटना का पूरा अपडेट ले सकेंगे।

आंकड़े

कानपुर से गुजरने वाली राजधानी क्8

कानपुर से गुजरने वाली शताब्दी ख्

एनसीआर जोन में चलने वाली शताब्दी फ्

कोट

'राजधानी जैसी वीआईपी ट्रेनों में बढ़ती चोरी की घटनाओं को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। एक सप्ताह से एनसीआर जोन से पास होने वाली सभी राजधानी व शताब्दी में स्पेशल फोर्स को तैनात किया गया है.'

- एसके सिंह, आईजी, आरपीएफ, एनसीआर जोन

स्पेशल फोर्स की खासियत

- स्पेशल फोर्स में फिजिकली फिट सिपाहियों को शामिल किया गया है

- इन सिपाहियों को स्पेशल ट्रेनिंग भी दिलाई गई है

- सिपाहियों को गैजेट्स और जीपीएस सिस्टम ऑपरेट करने की ट्रेनिंग दी गई है

- स्पेशल फोर्स के कुछ टीम मेंबर्स सादी वर्दी में भी रहेंगे मुस्तैद