- टीचर्स को दिए गया टिप्स, आधुनिक तरीके से बच्चों को पढ़ाने पर जोर

PATNA: प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से बीआईए में राज्य स्तरीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन में होमगार्ड के डीजीपी अभयानंद ने घोषणा की कि वे कक्षा एक से पांच तक के लगभग दो लाख बच्चों को नि:शुल्क मैथ और साइंस पढाएंगे।

बच्चों के लिए प्रॉब्लम क्रिएट करें

अभयानंद ने कहा कि बच्चों के लिए प्रॉब्लम क्रिएट करें। उन्हें प्रोवोक करें कि वे खुद से सॉल्व करें। उन्होंने कहा कि गणित और विज्ञान को आधुनिक तरीके से पढ़ाए जाने की जरूरत है। मौके पर विभिन्न जिलों से आए स्कूल संचालकों को प्रशिक्षित भी किया गया। एसोसिएशन के अध्यक्ष शमायल अहमद ने कहा कि बिहार में सौ केंद्रों की स्थापना की गयी है जहां जाकर अभयानंद जी बच्चों को पढाएंगे।

बच्चों से रटवाएं नहीं

मैथ व साइंस के टीचर्स को टिप्स दिया गया। उन्हें बताया गया कि कैसे बच्चों की पढाई को इंटरेस्टिंग बनाया जा सकता है। बच्चों को किसी भी चीज को रटने के लिए नहीं कहने की अपील की गई। उन्हें समझाने का प्रयास करने को कहा गया। उदाहरण के तौर पर कहा गया कि हर अंक का एक प्रोपर्टी होता है। इसे समझने और बच्चों को समझाने की जरूरत है। यह भी बताया गया कि एक का पावर कुछ भी हो, उससे आए अंक का आखिरी अंक एक ही होगा। इसी तरह पांच का पावर कुछ भी हो उसका आखिरी अंक पांच ही होगा। मौके पर शिक्षा सचिव श्रीधर सी बालू ने अभयानंद के प्रयास की सराहना की।