- ओवर स्पीड पर लगाम लगाने के लिए कारगर साबित हो रही स्पीड रडार गन

- एक महीने में सीपीयू द्वारा काटे गए हैं स्पीड रडार गन से 503 चालान

- इस प्रयोग के बाद दून में 15 जून तक 9 सड़क हादसे किये गये दर्ज

DEHRADUN: राजधानी देहरादून में बढ़ते हादसों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस स्पीड गन का प्रयोग कर रही है। पुलिस द्वारा पांच स्पीड गन्स शहर में तैनात कराई हैं। जिन रूट्स पर सबसे ज्यादा सड़क हादसे सामने आए हैं, वहां स्पीड गनें लगाई गई हैं। एक महीने में स्पीड गन के जरिए ओवरस्पीडिंग में पुलिस द्वारा भ्0फ् चालान काटे गए हैं।

भ्0फ् चालान एक माह में

राजधानी दून में सड़क हादसों का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह ओवरस्पीडिंग और रैश ड्राइविंग थी। ओवरस्पीड और रैश ड्राइविंग पर लगाम लगाने के लिए पुलिस ने स्पीड रडार गन के जरिए वाहनों की स्पीड मॉनिटर करनी शुरू की और ओवरस्पीडिंग के खिलाफ जमकर कार्रवाई की। ख्7 मई से सिटी कंट्रोल यूनिट स्पीड रडार गन से ओवर स्पीड पर चलने वाले वाहनों का चालान काट रही है। इस एक माह में सीपीयू ने ओवरस्पींिडंग के मामले में भ्0फ् चालान किए।

पांच जगह लगी है स्पीड रडार गन

ओवर स्पीड पर लगाम लगाने के लिए दून पुलिस को पांच स्पीड रडार गन मिली हैं। इन स्पीड रडार गन को ऐसी रोड्स पर लगाया गया है जहां सबसे ज्यादा सड़क हादसे होते हैं। सीपीयू इन गन के जरिये राजपुर रोड, सहस्त्रधारा रोड, चकराता रोड, नया गांव, मोहब्बेवाला और मसूरी रोड पर ओवरस्पीडिंग के खिलाफ कार्रवाई में जुटी हुई है।

क्भ् जून तक सड़क हादसे हुए दर्ज

दून में बढ़ते सड़क हादसे दून पुलिस के लिए चिंता विषय बनते जा रहे थे। यहां लगभग 90 फीसदी हादसे रैश ड्राइविंग के कारण हो रहे थे। इस स्पीड गन के लगने के बाद दून में कहीं न कहीं सड़क हदासों में कमी दर्ज की गई है। मई माह में दून में फ्फ् सड़क हादसे दर्ज किये गये थे जिसमें 9 की मौत और ख्म् घायल हो गये थे। लेकिन, जून में क्भ् तारीख तक सिर्फ 9 सड़क हादसे दर्ज किये गये हैं, जिसमें ब् लोगों की मौत और म् लोग घालय हुए हैं।

हादसों के आंकड़े

माह सड़क हादसे मृतक घायल

जनवरी ख्ब् क्फ् क्9

फरवरी क्9 7 क्ख्

मार्च ख्7 क्फ् क्भ्

अप्रैल फ्क् क्ख् ख्7

मई फ्फ् 9 ख्7

जून(क्भ्तक)9 ब् म्

- भ्0फ् चालान ओवरस्पीड में सीपीयू ने काटे

- ख्7 मई से स्पीड रडार गन का प्रयोग कर रही है सीपीयू

- 9 सड़क हादसे दर्ज किये गये क्भ् जून तक दून में