एक्सक्लूसिव

- सीएम योगी के निशाने पर आए मिलावटखोर, जल्द शुरू होगा महाभियान, एक साथ टीमें निकलेंगी

- मुख्यमंत्री ने एफएसडीए का प्रजेंटेशन देखने के बाद दिया मिलावटखोरों को पकड़ने का आदेश

KANPUR : योगी सरकार का अगला निशाना पब्लिक की सेहत बिगाड़ रहे मिलावटखोरों पर है। मिलावटखोरों के खिलाफ महाभियान की तैयारी हो गई है। एक-दो दिन के ही अंदर ताबड़तोड़ छापेमारी कर सैम्पल सील करने का काम एफएसडीए शुरू कर देगा। अभियान की खास बात यह होगी कि पैक्ड फूड और नामी दुकानों पर बिक रहे खाद्य पदार्थो की विशेष जांच की जाएगी।

आंकड़ेबाजी नहीं चलेगी

योगी सरकार ने अब मिलावटखोरों पर शिकंजा कसने का आदेश दिया है। सैटरडे को एफएसडीए का प्रजेंटेशन देखा। इस दौरान अधिकारियों ने उन्हें मिलावट पकड़ने के लिए की जा रही छापेमारी के आंकड़ों के बारे में भी बताया। इस आंकड़ेबाजी पर मुख्यमंत्री खुश नहीं है। उन्होंने कहा है कि मिलावटखोरों के खिलाफ सख्ती की जरूरत है। किसी भी हाल में मिलावटी खाद्य पदार्थ बाजार में नहीं बिकने चाहिए। सीएम ने मिलावट रोकने के लिए पूरे प्रदेश में एक साथ महाभियान शुरू करने के लिए कहा है।

अभियान की रणनीति बनी

सीएम के आदेश के बाद एफएसडीए ने अभियान चलाने की तैयारी कर ली है। अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कानपुर में एक-दो दिन में ही अभियान शुरू किया जाना है। इसके लिए रविवार को छुट्टी के दिन भी जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी एसएसएच आबिदी ने खाद्य अधिकारियों के साथ मीटिंग कर रणनीि1त बनाई।

टीमों की जानकारी गुप्त होगी

शहर में एफएसडीए के पास 27 खाद्य सुरक्षा अधिकारी व एक मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी हैं। महाभियान के लिए जो टीमें बनाई जाएंगी। उसमें 3-3 खाद्य सुरक्षा अधिकारी होंगे। सूत्रों का कहना है कि अभियान में किस दिन टीमें कहां जाएंगी। इसकी जानकारी पूर्णत: गुप्त रखी जाएगी। हर क्षेत्र में टीमें जाएंगी। अभियान के दौरान पैक्ड फूड, कोल्ड ड्रिंक के भी सैम्पल भरे जाएंगे। इसके अलावा पंसारी की दुकान पर बिकने वाले सामान, अनाज और दूध-दही की खासतौर पर सैम्पलिंग की जाएगी।

बॉक्स

200 सैम्पल्स की रिपोटर् नहीं आई

होली के दौरान एफएसडीए के छापे में सील किए गए सैम्पल्स की अभी रिपोर्ट नहीं आई है। करीब 200 से अधिक सैम्पल विभाग की लैब में भेजे गए हैं। जिनकी रिपोर्ट आना बाकी है। इन सैम्प्लस में अधिकतर दूध, पनीर व मिठाई के सैम्पल हैं। इसके अलावा करीब दो दर्जन से अधिक सैम्पल्स की रिपोर्ट आ चुकी है। जिनकी सुनवाई एडीएम सिटी को करना है।

(वर्जन वर्जन)

'अभियान चलाने के लिए शासन के जो निर्देश मिलेंगे, उनका पालन किया जाएगा। छापेमारी के लिए विभाग के पास पर्याप्त खाद्य सुरक्षा अधिकारी हैं.'

एसएसएच आबिदी, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी

-----------------

कानपुर कॉलिंग लगाएं