- खिलाडि़यों के लिए सीएम अखिलेश ने डाइट मनी बढ़ाने का दिया था आदेश

- फिर भी नहीं बढ़ी डाइट मनी, पुरानी डाइट से काम चला रहे खिलाड़ी

sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW: खिलाडि़यों की डाइटमनी भले ही बढ़ा दी गई हो लेकिन अभी तक उनकी खुराक में इजाफा नहीं किया गया। ऐसे में वह पुरानी डाइटमनी से मिलने वाली खुराक के दम पर ही विरोधी टीमों से लोहा लेने को मजबूर है। खेल विभाग की लापरवाही के चलते स्पो‌र्ट्स हॉस्टल और स्पो‌र्ट्स कॉलेज दोनों ही जगह खिलाडि़यों को खुराक से समझौता करना पड़ रहा है। तमाम खेलों के हॉस्टल वार्डेन ने बताया कि जब तक हमारे पास शासनादेश नहीं आ जाता तब तक हम खिलाडि़यों को पूर्व निर्धारित डाइटमनी के अनुसार ही खुराक मुहैया कराएंगे।

खिलाडि़यों को किया था सम्मानित

बीते क्8 अक्टूबर को मुख्यमंत्री आवास पर एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ और नेशनल गेम्स में मेडल लाने और पार्टीसिपेट करने वाले खिलाडि़यों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने खिलाडि़यों की डाइटमनी बढ़ाए जाने की घोषणा की थी। इस घोषणा के एक महीने बाद बीते दस नवम्बर को मुख्यमंत्री ने इसका अप्रूवल भी दे दिया। अप्रूवल के बाद भी अब तक खिलाडि़यों के लिए डाइटमनी बढ़ाए जाने का शासनादेश नहीं जारी हो सका। डाइटमनी ना बढ़ने से खिलाडि़यों में खासा गुस्सा भी है। वहीं विभागीय अधिकारियों ने बताया कि खेल विभाग के पास बढ़ाई गई डाइटमनी के लिए बजट नहीं है।

पहले जो डाइट देते थे

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में हॉस्टल में रहने वाले खिलाडि़यों को क्भ्0 रुपए और स्पो‌र्ट्स कॉलेजेज में रहने वाले खिलाडि़यों को क्00 रुपए प्रति खिलाड़ी डाइटमनी दी जाती है। यह डाइमटमनी ख्00ख् में डिसाइड की गई थी। उसके बाद दोबारा कभी डाइटमनी पर कोई फैसला नहीं लिया गया। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि महंगाई के कारण खिलाडि़यों की खुराक कम होती गई। प्रदेश सरकार की देखरेख में तीन स्पो‌र्ट्स कॉलेज चलते हैं। ये कॉलेजेज लखनऊ, गोरखपुर और सैफई में हैं। वहीं यूपी स्पो‌र्ट्स डायरेक्ट्रेट की देखरेख में वॉलीबाल, बास्केटबाल, रेसलिंग, हॉकी, फुटबाल, हैंडबाल, बॉक्सिंग, जिम्नास्टिक, एथलेटिक्स समेत क्7 खेलों के हॉस्टल विभिन्न जिलों में संचालित किए जा रहे हैं। जहां तमाम खिलाडि़यों को ट्रेनिंग दी जा रही है। सहारनपुर, मेरठ, बरेली, कानपुर, आगरा, झांसी, फतेहपुर, इलाहाबाद, लखनऊ, फैजाबाद, गोरखपुर, वाराणसी, देवरिया, सोनभद्र, रामपुर और सैफई में खेलों के हॉस्टल में खिलाड़ी ट्रेनिंग ले रहे हैं.खिलाडि़यों ने बताया कि जब चीफ मिनिस्टर ने हमारी डाइटमनी नहीं बढ़ा दी है तो फिर उसके अनुसार खाना क्यों नहीं मिल रहा है।

मुख्यमंत्री ने तो पहले ही घोषणा कर दी थी। अप्रूवल भी मिल चुका है। बस वित्तीय सहमति मिलते ही बढ़ी हुई डाइटमनी खिलाडि़यों को मिलने लगेगी।

भुवनेश कुमार

खेल सचिव

डाइटमनी

प्रदेश के स्पो‌र्ट्स हॉस्टल की डाइटमनी प्रति खिलाड़ी क्भ्0 रुपए थी।

इसे बढ़ाकर अब ख्भ्0 रुपए कर दिया गया है

स्पो‌र्ट्स कॉलेजेज की डाइटमनी प्रति खिलाड़ी क्00 रुपए थी। इसे बढ़ाकर अब ख्00 रुपए कर दिया गया है

नेशनल चैम्पियनशिप के लिए लगने वाले कैम्प और केन्द्रीय प्रशिक्षण शिविरों के लिए प्रति खिलाड़ी डाइटमनी क्00 रुपए थी

इसे बढ़ाकर अब ख्00 रुपए प्रति खिलाड़ी कर दिया गया है।

हॉस्टल में रहने वाले खिलाडि़यों के लिए डाइट ही माने रखती है। जब उनकी खुराक अच्छी होगी तभी उनके खेल में निखार आएगा और वे विरोधी टीमों का सामना कर सकेंगे।

आनन्देश्वर पाण्डेय

सचिव यूपी ओलिम्पिक एसोसिएशन