- इंडोर और आउटडोर गेम्स के लिए होंगी कई आधुनिक सुविधाएं

- न्यू कैंपस में एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग और एकेडमिक ब्लॉक का भी होगा निर्माण

LUCKNOW : डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी के न्यू कैंपस में जल्द ही स्पो‌र्ट्स कॉम्पलेक्स बनाया जाएगा। इस कॉम्पलेक्स में इंडोर और आउटडोर खेलों की कई सुविधाएं मौजूद होंगी। कॉम्पलेक्स के साथ यहां विभिन्न खेलों के लिए स्टेडियम भी होगा, जिसका नाम भी डॉ। कलाम के नाम पर होगा। इसके निर्माण की जिम्मेदारी राजकीय निर्माण निगम को दी गई है।

पहले फेज में कलाम मेमोरियल भवन

डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी का न्यू कैम्पस जानकीपुरम रोड पर है। यहां पर स्टूडेंट्स के लिए विभिन्न कोर्सेस की कई क्लासेस चलाई जाती हैं। टेक्निकल यूनिवर्सिटी के अधिकारियों की माने तो यहां पर दो फेज में काम किया जाना है और कई बिल्डिंग्स का निर्माण किया जाएगा। पहले फेज में यहां पर कलाम मेमोरियल भवन बनाया जाना है, जिसका काम अगले छह महीने में पूरा हो जाएगा। इसके अलावा एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग और एकेडमिक ब्लॉक का निर्माण भी किया जाएगा। इतना ही नहीं, स्टूडेंट्स के लिए लाइब्रेरी और कम्प्यूटर सेंटर भी बनाया जाएगा। इसके बाद यहां पर एक गेस्ट हाउस बनाये जाने का काम भी फाइनल हो चुका है। खास बात यह है कि फ‌र्स्ट फेज में यहां एक थियेटर और वीसी का रेजीडेंस भी बनाए जाने की तैयारी है।

सेकेंड फेज में बनेगा स्पो‌र्ट्स कॉम्लेक्स

वहीं सेकेंड प्लेस में ब्वॉयज एंड ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स के हॉस्टल और फैकल्टी रेजीडेंस का निर्माण किया जाएगा। इसके बाद यहां पर स्पो‌र्ट्स कॉम्पलेक्स और ऑडीटोरियम का निर्माण किया जाना है। इसके लिए लगभग 31 एकड़ जमीन का उपयोग किया जाएगा। यूनिवर्सिटी अधिकारियों की मानें तो यहां का स्पो‌र्ट्स कॉम्पलेक्स देश का अनूठा कॉम्पलेक्स होगा। जितने खेल यहां पर एक साथ आयोजित हो सकेंगे, उतने यूपी में एक साथ कहीं नहीं हो सकेंगे।

हर खेल की होगी प्रॉपर व्यवस्था

यहां पर इंडोर और आउटफील्ड दोनों ही खेलों के लिए व्यवस्थाएं की जानी हैं। आउटडोर खेलों के यहां पर क्रिकेट, फुटबॉल और एथलेटिक्स के खेलों की सुविधा होंगी, वहीं यहां बनने वाले इंडोर गेम्स में टेबल टेनिस, लॉन टेनिस, बैडमिंटन, स्कवैश और बिलिय‌र्ड्स एंड स्नूकर खेलने की सुविधाएं स्टूडेंटस के लिए होंगी। स्पो‌र्ट्स कॉम्पलेक्स का निर्माण करने वालों ने बताया कि यहां पर हॉकी के लिए टर्फ बिछाया जाएगा तो एथलीट के लिए सिंथेटिक ट्रैक की व्यवस्था होगी। इन स्टेडियम में कैम्पस के खिलाडि़यों को ट्रेनिंग की प्रॉपर व्यवस्था होगी। इनके ट्रेनिंग के लिए भी प्रॉपर कोच भी व्यवस्था की जाएगी।

न्यू कैम्पस में सबसे पहले डॉ। कलाम मेमोरियल भवन बनाया जाना है। इसके निर्माण की जिम्मेदारी राजकीय निर्माण निगम की है। इसके बाद ही अन्य बिल्डिंग्स का निर्माण किया जाएगा।

- डॉ। विनय पाठक

वीसी, डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी।

210 करोड़ का बजट

निर्माण कार्य से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि जिस तरह से यहां पर स्पो‌र्ट्स कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जाना है, ऐसा कॉम्पलेक्स प्रदेश में कहीं और नहीं होगा। यहां पर कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी में होने वाले इंटर गेम्स के आयोजन आसानी से हो सकेंगे। इसके अलावा छह से दस कोर्ट लॉन टेनिस और बैडमिंटन के लिए होंगे। जबकि टेबल टेनिस के लिए छह से आठ इंडोर हॉल होंगे। इसके अलावा फुटबॉल ग्राउंड भी सबसे बड़ा होगा। इस योजना के लिए 210 करोड़ का बजट प्रस्तावित किया गया है।