-भैरो घाट सबस्टेशन के फीडर में गिलहरी घुसने से जोरदार धमाके के साथ लगी आग

-आधा घंटे बाद आग बुझा सके केस्को व जलकल इम्प्लाई, 5 घंटे ठप रही सप्लाई

KANPUR@Inext.co.in

KANPUR: संडे को एक गिलहरी ने केस्को को लाखों की चपत दे डाली। भैरवघाट सबस्टेशन की एचटी बुशिंग धमाके के साथ फटने से आग लग गई। आग की चपेट में पॉवर ट्रांसफॉर्मर भी आ गया। करीब आधा घंटे की मशक्कत के बाद केस्को के इम्प्लाइज आग बुझा सके। इस बीच पूरा सबस्टेशन ठप रहा। सबस्टेशन चालू कर पॉवर सप्लाई नॉर्मल करने में केस्को को करीब 5 घंटे लग गए। भैरवघाट के अलावा संडे को रतनपुर, फूलबाग आदि सबस्टेशन भी ठप रहने से लोगों को बिजली संकट से जूझना पड़ा।

सबस्टेश्ान छोड़ भागे इम्पलाई

संडे की सुबह 9.45 बजे करीब भैरवघाट शवदाह गृह फीडर में गिलहरी चली और फिर जोरदार धमाके के साथ गैसकिट में आग लग गई। इससे सबस्टेशन में मौजूद इम्प्लाई बाहर भाग खड़े हुए। उन्होंने आग की सूचना फायर ब्रिगेड को देने के लिए फोन मिलाया, लेकिन हर बार नंबर बिजी ही बताता रहा। आखिरकार एसएसओ रामकिशोर व हरिशंकर ने जलकल इम्प्लाई सेवादास के साथ मिलकर मिट्टी, बालू, मौरंग डालकर आग बुझाने में लग गए। करीब आधा घंटे बाद आग बुझ सकी। इससे पहले आरपीएच ट्रांसमिशन से भैरवघाट सबस्टेशन की सप्लाई बन्द कराई। इससे तिलक नगर, रानी का बगीचा, भैरवघाट इंटेक प्वाइंट आदि की लाइट गुल हो गई। आग की जानकारी पाकर केस्को के अफसर भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने जली हुई गैसकिट आदि बदलवाने का काम शुरू कराया। तब कहीं 2.30 बजे के बाद पॉवर सप्लाई नॉर्मल हो सकी।

ठप हुआ पम्पिंग स्टेशन

आग के चलते रोस्टरिंग फ्री जलकल का भैरवघाट इंटेक प्वाइंट फीडर भी बन्द हो गया। पम्पिंग स्टेशन की सप्लाई गुल हो जाने की वजह से ड्रिकिंग वाटर सप्लाई के लिए गंगा से रॉ वाटर लेने और फिर ट्रीटमेंट के लिए जलकल मुख्यालय भेजने का काम भी ठप हो गया। आग बुझने के बाद 3 एमवीए पॉवर ट्रांसफॉर्मर से जुड़े इस फीडर का चालू किया जा सके।