यूं तो आजकल इंडिया में लोग टीवी पर एक लेटेस्‍ट इच्‍छाधारी नागिन ‘मौनी रॉय’ को देख रहे हैं, लेकिन नागिन के रूप में श्रीदेवी का मुकाबला कोई नहीं कर सका। यह हम नहीं लाखों हिंदी फिल्‍मी दर्शक कहते हैं। इतनी खूबसूरत नागिन इंडियन दर्शकों ने इसके पहले और बाद में शायद ही देखी होगी, तभी तो आज तक श्रीदेवी को इस रोल के लिए याद किया जाता है।

श्रीदेवी कैसे बनीं फिल्‍मी दुनिया की सबसे फेमस नागिन

सांप से डरने वाली जया प्रदा ने छोड़ा रोल तो मिला श्रीदेवी को
नगीना मूवी में इच्‍छाधारी नागिन यानि रजनी का मेन रोल उस समय की फेमस एक्‍ट्रेस जया प्रदा को ऑफर किया गया था। जया को सांपों से बहुत डर लगता था। जैसे ही उन्‍हें पता चला कि इस मूवी में सांपों के साथ शूट करना पड़ेगा, उन्‍होंने बिना पूरी कहानी सुने ही नगीना मूवी करने से मना कर दिया। इसके बाद डायरेक्‍टर हरमेश मल्‍होत्रा ने काफी माथापच्‍ची के बाद श्रीदेवी को इस रोल के लिए परफेक्‍ट पाया। फाइनली श्रीदेवी ने बॉलीवुड फिल्‍मों का वो अनोखा किरदार ऐसे प्‍ले किया, जो हमेशा के लिए अमर हो गया। इस फिल्‍म में दर्शकों को देखने को मिली एक ग्‍लैमरस नागिन। हालांकि इससे पहले 1976 में आई नागिन मूवी में रीना रॉय ने भी कुछ ऐसा ही रोल किया था, लेकिन श्रीदेवी को देखने के बाद दर्शक पुरानी नागिन को भूल बैठे।

श्रीदेवी कैसे बनीं फिल्‍मी दुनिया की सबसे फेमस नागिन

नागिन के रोल में फिट होने के लिए किए ये जतन
मूवी में इच्‍छाधारी नागिन का यह रोल करने के लिए श्रीदेवी को आंखों में न सिर्फ कई रंग के कॉन्‍टेक्‍ट लेंस लगाने पड़े, बल्‍कि रोल में जान डालने के लिए उन्‍होंने सरोज खान से सीखा खास नागिन डांस। श्रीदेवी का वो नागिन डांस इतना फेमस हुआ कि उसके बाद लोग पार्टी फंक्‍शन में भी जमकर नागिन डांस करने लगे। नागिन डांस का यह सिलसिला आजतक चला आ रहा है। इस डांस के बहाने भी लोग श्रीदेवी को याद करते रहते हैं।

श्रीदेवी कैसे बनीं फिल्‍मी दुनिया की सबसे फेमस नागिन

नागिन बनकर श्रीदेवी ऐसी छांई कि बनाया गया नगीना का मूवी सीक्‍वल
बॉक्‍सऑफिस पर धुंआधार प्रदर्शन करने वाली मूवी नगीना में श्रीदेवी को इतना ज्‍यादा पसंद किया गया कि साल 1989 में नगीना का मूवी सीक्‍वल ‘निगाहें’ के नाम से रिलीज किया गया। निगाहें में ऋषि कपूर की जगह सनी देओल हीरो थे, जबकि विलेन के रोल में अमरीश पुरी की जगह अनुपम खेर सपेरा बने थे।

श्रीदेवी कैसे बनीं फिल्‍मी दुनिया की सबसे फेमस नागिन

नगीना के लिए मिला बेस्‍ट एक्‍ट्रेस का अवार्ड
नगीना मूवी में नागिन के रोल को बेहतरीन और यादगार बनाकर श्रीदेवी ने कमाल कर दिया था। यूं तो फिल्‍म में कई बड़े स्‍टार काम कर रहे थे, दर्शक सिर्फ श्रीदेवी को ही याद कर करते हैं। नगीना के लिए श्रीदेवी को फिल्‍मफेयर अवार्ड भी मिला था। नागिन के रोल में श्रीदेवी का अंदाज देखकर कहना पड़ता है कि आज टीवी की फेमस नागिन भी उनके मुकाबले में कहीं नहीं ठहरती।

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk