सर्वर में प्रॉब्लम के चलते हुई थी शिकायत, इसलिए अभ्यर्थियों को मिला अतिरिक्त अवसर

ALLAHABAD: स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) नई दिल्ली की परीक्षाओं में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर है। आयोग ने फ्यूचर में होने जा रही दो बड़ी परीक्षाओं के आवेदन की डेट को एक्सटेंड कर दिया है। आयोग ने यह निर्णय एसएससी की वेबसाइट में आई सर्वर प्रॉब्लम के चलते लिया है। बता दें कि एसएससी की परीक्षाओं में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की तादात लाखों की संख्या में होती है।

लिया जा रहा है आवेदन

गौरतलब है कि एसएससी करेंट ईयर के लिए कम्बाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (सीएचएसएल) 2016 एवं जूनियर इंजीनियर (जेई) 2016 एग्जाम का नोटिफिकेशन पहले ही जारी कर चुका है। इसके लिए आवेदन भी मांगे गये हैं। लेकिन बीते 10 अक्टूबर को एसएससी की वेबसाइट www.ssc.nic.in में सर्वर प्रॉब्लम के चलते तमाम सारे अभ्यर्थियों को समस्यायें हुई थी। इसके अलावा भी बीच बीच में कई बार सर्वर ने अभ्यर्थियों को परेशान किया। जिसकी शिकायत एसएससी से की गई थी।

कांस्टेबल जीडी का आवेदन समाप्त

उधर, अब कमीशन ने अभ्यर्थियों की कंपलेंस का संज्ञान लेते हुये इन दोनो एग्जाम्स में आवेदन की डेट को एक्सटेंड कर दिया है। इसमें सीएचएसएल में आवेदन की डेट को बढ़ाकर 11 नवम्बर कर दिया गया है। वहीं जेई एग्जाम में आवेदन की डेट को बढ़ाकर तीन नवम्बर किया गया है। जबकि, पहले सीएचएसएल में आवेदन की डेट सात नवम्बर एवं जेई में 31 अक्टूबर तक ही थी। इसके अलावा आयोग ने कांस्टेबल दिल्ली पुलिस एग्जाम 2016 में भी आवेदन की डेट बढ़ाई थी। इसकी समयावधि फ्राईडे इवनिंग समाप्त हो गई।

जूनियर इंजीनियर एग्जाम होगा ऑनलाइन

एसएससी नई दिल्ली के अंडर सेक्रेटरी की ओर से जारी की गई सूचना में कहा गया है कि सीएचएसएल के तहत टीयर वन में कम्प्यूटर बेस्ड एग्जाम सात जनवरी एवं पांच फरवरी को होगा। वहीं टीयर टू का डिस्क्रिप्टिव टाईप एग्जाम नौ अप्रैल को होगा। इसमें चार प्रकार के पदों पर भर्तियां होनी हैं। जिसमें असिस्टेंट/शार्टिग असिस्टेंट का 3281 पद, लोअर डिविजनल क्लर्क का 1321 पद, डाटा इंट्री आपरेटर का 506 पद एवं कोर्ट क्लर्क का 26 पद शामिल है। वहीं अबकी बार जूनियर इंजीनियर की परीक्षा भी ऑनलाइन होगी। कम्प्यूटर बेस्ड यह परीक्षा तीन दिसम्बर से पांच दिसम्बर के बीच होगी। बता दें कि एसएससी का प्लान अपनी सभी परीक्षाओं को ऑनलाइन करवाने का है। जिसके तहत पहले चरण में कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम को सफलतापूर्वक तरीके से ऑनलाइन कंडक्ट करवाया जा चुका है।